किसानों के लिए सरकार की बड़ी योजना, मिलेगी 80% सब्सिडी

कृषि मंत्री

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के किसानों के लिए Modi Government द्वारा कई तरह की योजनाएं (Schemes) शुरू की गई है। सरकार की इस योजना से एक तरफ जहां किसानों (farmers) को बड़ा लाभ मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ किसान उन्नत कृषि के गुरों से अवगत हो रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार (central government) की एक योजना से किसानों को बड़ा फायदा मिल सकता है। दरअसल फसल सिंचाई कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिसको देखते हुए किसानों के लिए सरकार ने पीएम कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana) शुरू की है। वही इस योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को 80% तक की सब्सिडी प्रदान करती है।

फसल सिंचाई कृषि में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। फसल सिंचाई में उन्नत तकनीक का प्रयोग कर किसान पानी बचा सकते हैं। इसके दोहरे फायदे हैं – उन्नत मशीनें न केवल कृषि की लागत को कम करती हैं बल्कि किसानों को अच्छी आय भी मिल सकती है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कम पानी में बेहतर तरीके से फसल की सिंचाई की जा सकती है। इसके लिए किसानों को स्प्रिंकलर विधि अपनाने की जरूरत है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत स्प्रिंकलर पाइप खरीदने पर भी किसानों को सब्सिडी मिलेगी।

Read More : MP News: कई अफसरों की चमकेगी किस्मत, जल्द बनेंगे IAS, विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

PM कृषि सिंचाई योजना के लाभ

इस योजना के तहत सामान्य किसानों को 80% सब्सिडी प्रदान की जाती है, जबकि छोटे और सूक्ष्म किसानों को 90% तक सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में पहले आवेदन पहले पास के सिद्धांत को लागू किया गया है। इसके अलावा किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसानों को पंजीकृत फर्म से स्प्रिंकलर पाइप खरीदने के बाद बिल के साथ आवेदन कार्यालय में जमा करना होगा। आवेदन स्वीकृत होने पर किसानों को लागत पर 80 से 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

PM कृषि सिंचाई योजना के लिए दस्तावेज़

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड (aadhar card)
  • Bank Account Passbook
  • किसानो की ज़मीन के कागज़ात
  • जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इस कृषि सिंचाई योजना से आप बिना जमीन को समतल किए खेत की सिंचाई कर सकते हैं। यह प्रणाली ढलानों और उच्च-निम्न स्थानों पर सिंचाई के लिए बहुत प्रभावी मानी जाती है। इस विधि से लहसुन, अदरक, फूलगोभी, पत्ता गोभी, आलू, मटर, प्याज, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, मूंगफली, सरसों, पत्तेदार, सब्जियां, दाल, चाय और नर्सरी की सिंचाई की जा सकती है। इससे फसल का अच्छा उत्पादन होता है।

PM कृषि सिंचाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • Step 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना http://pmksy.gov.in/ पर जाएं।
  • Step 2- होमपेज पर वेबसाइट के होमपेज पर लॉगइन करें।  आप अपने नाम और ईमेल आईडी से लॉग इन कर सकते हैं।

पीएम कृषि सिचांई स्कीम 2021 का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो न्यूनतम 7 वर्षों से Lease Agreement के तहत उस भूमि पर खेती करते हो। इसके अलावा Contract farming से भी यह पात्रता प्राप्त की जा सकती है।