कर्मचारी-डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाकर 62 वर्ष करने पर आई बड़ी अपडेट, राज्यपाल के हस्तक्षेप से सुलझेगा मामला! ऐसे मिलेगा लाभ

Govt employee news

कोहिमा, डेस्क रिपोर्ट। देश में जहां रिटायरमेंट आयु (Retirement Age) को लेकर लगातार अधिकारी कर्मचारियों (Employees) की मांग बढ़ती जा रही है। वहीं राज्यसभा में इस पर जवाब देते हुए सरकार ने हाईकोर्ट के जजों (High court Judges) के रिटायरमेंट एज पर बड़ा फैसला दे दिया है। दरअसल सरकार ने कहा कि हाईकोर्ट के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर कोई विचार अभी नहीं किया जा रहा है। हालांकि कई राज्य में भी राज्य सरकार से कर्मचारी द्वारा रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने की मांग की जा रही है। जिसमें प्रदेश के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु को मई 2022 में बढ़ाया गया था। वहीं डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु को 2 वर्ष बढ़ाकर 60 से 62 किया गया था। हालांकि इसके क्रियान्वन में कमी देखी जा रही है।

हालांकि एक बार फिर से सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 62 वर्ष करने की मांग शुरू हो गई है। दरअसल डॉक्टर को अभी भी 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्ति देकर उनके जगह पर मेडिकल ऑफिसर की पुनः नियुक्ति की जा रही है। इस मामले में राज्य सरकार और एसोसिएशन के बीच बड़ा विवाद देखने के बाद अब एसोसिएशन ने इस मामले में राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग कर दी है। नागा मदर्स एसोसिएशन ने सेवानिवृत्ति पर NIDA की अनसुलझी मांग पर चिंता व्यक्त की है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi