Today Weather Update : बिहार-UP समेत 17 राज्यों में 28 अगस्त तक बारिश का अलर्ट, सितंबर में मानसून की विदाई संभव, जानें IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की माने तो देश के 17 राज्य में इन दिनों मानसून सक्रिय चरण में है। ऐसे में गुजरात राजस्थान में जहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में आज बारिश का दौर (Rain alert) जारी रहेगा। दक्षिणी पश्चिमी मानसून के (south west monsoon) वापसी से पहले एक बार फिर मौसम बदलने (Today weather Update) और तेज बारिश की संभावना जताई गई है। दरअसल IMD ने राजधानी दिल्ली में जहां हल्की बारिश की संभावना जताई है। वही झारखंड से पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के आसार नजर आ रहे। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वही उत्तर प्रदेश, बिहार सहित राजस्थान में एक बार फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा।

मौसम विभाग की माने तो देश के 17 राज्य में इन दिनों मानसून सक्रिय चरण में है। ऐसे में मध्य प्रदेश गुजरात राजस्थान में जहां भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं उत्तर प्रदेश से बिहार आदि में सामान्य से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सितंबर महीने के पहले सप्ताह में साउथ वेस्ट मानसून अपनी वापसी के चरण में होगा। ऐसी स्थिति में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी 17 सितंबर को तय की गई है। मौसम विभाग ने वापसी के दौरान भी मानसून ने जमकर बरसने का पूर्वानुमान जारी किया है।

Read More : देश में खोले जाएंगे 10 हजार नए Post Office, आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा डाकघर का काम

पूर्वोत्तर राज्य सहित पूर्वी भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में तेज हवा चलने के आसार जताए हैं। हालांकि शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर प्रदेश और मणिपुर में औसत से 44 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा बिहार दिल्ली त्रिपुरा और झारखंड में भी कम बारिश देखने को मिली है।

बिहार में जहां 41 फीसद बारिश में कमी आई है। वहीं दिल्ली में 28 फीसद त्रिपुरा और झारखंड में 26 फीसद से ज्यादा की कमी रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित बनारस और 16 जिलों में आज बारिश की संभावना जताई है। साथ ही झारखंड में 26 अगस्त को बारिश देखने को मिल सकती है। मध्यम बारिश होने से कुछ इलाकों में राहत मिलेगी।

सितंबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई से पहले एक बार फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। मध्य प्रदेश में 28 अगस्त से एक बार फिर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र कर्नाटक केरल तमिलनाडु उड़ीसा में बारिश देखने को मिलेगी। मध्य में बारिश से मौसम में रहेगी जबकि पूरे भारत में भी बारिश का प्रकोप रहेगा। असम मेघालय मणिपुर नागालैंड में भी देखने को मिल सकती है। वही पर्वतीय राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर के अलावा उत्तराखंड हिमाचल में भी मौसम बदलने के आसार हैं। जम्मू कश्मीर में 2 भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।