यूपी के मौसम का हाल, जल्द पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, बादलों की आवाजाही, 10 नवंबर के बाद बढ़ेगी ठंड, गिरेगा पारा, छाएगा कोहरा

Pooja Khodani
Published on -
mp weather today

UP Weather Today : उत्तर प्रदेश में 3 नवंबर तक मौसम ऐसा ही बना रहने वाला है।तापमान में भी उतार चढ़ाव का दौर जारी रहेगा, लेकिन 10 नवंबर के बाद पारा तेजी से गिरेगा औ ठंड का असर बढ़ेगा। सुबह घना कोहरा और धुंध का असर भी दिखाई देगा। फिलहाल 4-5 दिन आसमान के साफ और मौसम के शुष्क बने रहने के आसार है।अगले तीन चार दिनों तक प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

नवंबर के दूसरे हफ्ते से बढ़ेगी ठंड

यूपी मौसम विभाग के अनुसार, यूपी समेत अन्य राज्यों में नवंबर के दूसरे सप्ताह में सर्दी बढ़ सकती है फिलहाल बारिश या आंधी-तूफान की कोई चेतावनी जारी नहीं की है। हालांकि नवंबर के पहले हफ्ते में कई जिलों में कोहरा दिखाई देने लगेगा। तापमान में भी 2-3 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है, लेकिन 10 नवंबर के बाद तापमान तेजी से नीचे आएगा या सर्दी का असर बढ़ जाएगा। सोमवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में बदली छाई रहेगी। प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया जा सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिनों तक पूर्वी हवाओं का जोर ज्यादातर जिलों में रहेगा। हालांकि बुधवार से एक बार फिर पछुआ हवाओं के चलने से गर्मी बढ़ेगी। एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते सोमवार और मंगलवार को पूर्वी हवाएं प्रदेश भर में सक्रिय रहेंगी, इससे कई जिलों में बादलों की आवाजाही रहेगी। हालांकि बारिश के आसार नहीं हैं। इसके अलावा न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा।लखनऊ में अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस तो  अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।वही नवंबर महीने के शुरू होते ही कोहरा और धुंध बढ़ने वाला है।

जानें आज कैसा रहेगा शहरों का तापमान 

  • लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 15-18 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।
  • बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30-31 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर 16 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।
  • बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस के बीच तक रह सकता है।
  • मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा, गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा में अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस के बीच तो न्यूनतम तापमान 17-19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News