Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बारिश-बर्फबारी के आसार

mp Weather

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर देशभर के मौसम में बदलाव आने वाला है। 22 फरवरी को पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) सक्रिय होने की संभावना है,जिसके प्रभाव से कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश होने के आसार है। वही तेज हवाओं के साथ तापमान में भी बदलाव हो सकता है। वही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते अलर्ट जारी किया गया है।

कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बड़ी सौगात! 50 से 95 हजार तक बढ़ेगी सैलरी, जानें कैसे?

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फ़बारी के आसार है। दक्षिण तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है, जिसका असर गंगीय पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है।

MP Corona: प्रदेश में अब 7527 एक्टिव केस, 4 जिलों में नया पॉजिटिव नहीं, जानें जिलेवार स्थिति

बता दे कि 2022 के शुरूआती महीनों से ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण बार बार देशभर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे है। पश्चिमी विक्षोभ एक तरह की भूमध्यरेखा-क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली बाह्य- उष्ण कटिबंधीय आंधी है, जिसके चलते मौसम एकदम से बदल जाता है।यह सर्दी में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों में अकस्मात मैदानी क्षेत्रों में बारिश तो पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी लेकर आती है। यह ईरान ईराक अफगानिस्तान होते हुए भारत में प्रवेश करते हैं। हर माह में पश्चिमी विक्षोभ तीन से चार आते हैं।

जानें राज्यों का हाल

  • 22 फरवरी जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और तटीय तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है।
  • 22 और 23 फरवरी को जम्मू और कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसमें 22 फरवरी को मौसम अधिक प्रभावित रहेगा।
  • हिमाचल में सोमवार को मध्य और उच्च पर्वतीय 8 जिलों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, इसके चलते 22 और 23 फरवरी को येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा में 21 फरवरी देर रात से 23 फरवरी के बीच पश्चिम और दक्षिण क्षेत्रों में आंशिक बादल व मध्यम गति से हवाएं चलने की संभावना है और कुछ स्थानों पर गरज चमक व छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है।
  • उत्तराखंड की बात करें तो आज 21 फरवरी को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। देहरादून में 21-22 फरवरी तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार है।
  • उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम साफ रहेगा, लेकिन मार्च के महीने में होली के आस-पास बारिश होने की संभावना है।वही बिहार में आने वाले तीन दिनों तक आसमान में मौसम साफ व शुष्क रहेगा।
  • ओडिशा में अगले 24 घंटों बारिश की भविष्यवाणी की गई है और 5 दिन बाद भारी बारिश का पूर्वानुमान भी है।
  • 22 फरवरी को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है। यहां दर्जनभर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है और तापमान में भी गिरावट होने की संभावना है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News