किसानों के लिए अच्छी खबर, रोज ट्रांसफर हो रहे 3.50 करोड़, ऐसे उठा सकते है लाभ

किसानों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के किसानों (MP News) के लिए अच्छी खबर है।शिवराज सरकार की पहल से दुग्ध उत्पादक किसानों को रोज़ 3.50 करोड़ रूपये हस्तांतरित हो रहे हैं। वही दुग्ध संघों द्वारा 7 हजार से अधिक दुग्ध सहकारी समितियों के ढ़ाई लाख सदस्यों के माध्यम से प्रतिदिन 10 लाख लीटर दूध का संकलन किया जा रहा है।प्रबंध संचालक एमपी स्टेट डेयरी को-ऑपरेटिव फेडरेशन शमीमुद्दीन ने बताया कि आगामी 15 नवंबर 2021 से जनजातीय क्षेत्रों में बकरी के दूध का संकलन भी प्रारंभ किया जा रहा है। इससे आदिवासी लोगों की आय में इजा़फा होगा।

MP Corona: अक्टूबर में 300 से ज्यादा नए केस, आज 8 पॉजिटिव, इंदौर कलेक्टर ने जताई चिंता

दरअसल, मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) के खेती को लाभ का धंधा बनाने के मिशन ने किसानों की आय के संसाधनों में उल्लेखनीय वृद्धि की है। पशुपालन और मत्स्य पालन से भी आय में इज़ाफा हुआ है। प्रदेश में एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP State Co-Operative Dairy Federation) द्वारा संचालित दुग्ध संघों द्वारा प्रतिदिन लगभग साढ़े तीन करोड़ रूपये की राशि का हस्तांतरण शहरी अर्थ-व्यवस्था(Economy) से ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था में किया जा रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)