शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, जल्द कैबिनेट बैठक में आएगा ये प्रस्ताव

madhya pradesh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में नई शिक्षा नीति (new education policy) लागू हो गई है, जिसके तहत 2030 तक  32 लाख लोगों को साक्षर बनाने की तैयारी है। इसके लिए शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) नवभारत साक्षरता कार्यक्रम चलाने जा रही है और 5 साल का रोडमैप भी तैयार किया गया है, जिसका प्रस्ताव जल्द ही आगामी दिनों में होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) की मंजूरी मिलते ही इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

हैवानियत : पति को था अवैध संबंध का शक, पत्नी के प्राइवेट पार्ट को सुई-धागे से सिला

दरअसल, वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, मध्य प्रदेश में असाक्षरों की 1 करोड़ 74 लाख 24 हजार 138  है, ऐसे लोगों को औपचारिक शिक्षा देने के लिए शिवराज सरकार ने नवभारत सारक्षरता कार्यक्रम (Navbharat Literacy Program) चलाने का मास्टर प्लान बनाया है, इसके तहत 5 साल में 15 साल से ऊपर उम्र वाले करीब 32 लाख लोगों को साक्षर किया जाएगा। केंद्र सरकार (Central Government)  भी साक्षरता कार्यक्रम चलाने की योजना को स्वीकृति दे चुकी है और वर्ष 2021-22 के लिए सात करोड़ 41 लाख रुपए भी मंजूर कर दिए गए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)