MP: शासकीय कॉलेजों को बड़ी राहत, विभाग ने दिए ये निर्देश, PG-UG छात्रों को मिलेगा लाभ

school college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP College News. मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) ने प्रदेश के सभी शासकीय कॉलेजों को बड़ी राहत दी है। इसके तहत अब कॉलेजों को नए पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति नहीं लेने पड़ेगी, इसके लिए वे स्थानीय स्तर पर ही जनभागीदारी समिति से मंजूरी लेकर पाठ्यक्रम शुरू कर सकते है।

MP: 23000 रोजगार सहायकों ने खोला मोर्चा, सरकार को दी ये चेतावनी, जानें क्या है प्रमुख मांगे

दरअसल, स्ववित्तीय पाठ्यक्रमों के संचालन का व्यय विद्यार्थियों से ही लिया जाता है और शिक्षक भी अस्थायी नियुक्त किए जाते हैं।, ऐसे विभागीय स्तर पर पाठ्यक्रमों की स्वीकृति को लेकर लंबी प्रक्रिया होती है और आवेदन स्वीकार होने में भी बहुत दिन लग जाते है, ऐसे में विभाग ने यह निर्णय लिया है।नई शिक्षा नीति में शासन ने सभी शासकीय कॉलेजों को तीन-तीन नए पाठ्यक्रम स्ववित्तीय मद में प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)