सीएम मोहन यादव की पीएम मोदी से दिल्ली में मुलाकात, जानिए क्या होती है ‘सौजन्य भेंट’

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा से भी सौजन्य भेंट की। आज हम जानेंगे कि शिष्टाचार या सौजन्य भेंट दरअसल क्या होती है। ये शब्द हम अक्सर राजनीतिक संदर्भ में या फिर अधिकारियों की मुलाकात के दौरान सुनते हैं।

CM Mohan

Courtesy meeting of CM Mohan Yadav with PM Modi : सीएम मोहन यादव ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सौजन्य भेंट की। इसी के साथ उन्होने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केरल के राज्यपाल महामहिम आरिफ मोहम्मद खान से भी सौजन्य भेंट की। बता दें कि मुख्यमंत्री मोहन यादव दिल्ली प्रवास पर हैं और माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव सहित कई मुद्दों पर उन्होने केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा की है।

क्या होती है ‘सौजन्य भेंट’

आपने अक्सर ‘सौजन्य भेंट’ या ‘शिष्टाचार भेंट’ जैसे शब्द पढ़े सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका क्या अर्थ होता है। अंग्रेजी में इसे courtesy meeting कहा जाता है। सौजन्य भेंट, शिष्टाचार भेंट असल में एक विनम्रत मुलाक़ात होती है। यह आम तौर पर उच्च पद वाले दो पक्षों जैसे दो राजनीतिज्ञों या फिर दो सरकारी अधिकारियों के बीच मिलने और महत्वपूर्ण या संबंधित मामलों पर संक्षेप में चर्चा करने के लिए की जाती है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।