MP College : शासकीय महाविद्यालयों के लिए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय को सुविधायुक्त बनाया जाएगा।

भोज मुक्त विश्वविद्यालय

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए अब प्राइवेट महाविद्यालय (private college) में चलने वाले व्यावसायिक कोर्सो (professional courses) को शासकीय महाविद्यालय में शामिल किया जाएगा। यह ऐलान उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव (mohan yadav) ने शुक्रवार को किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सामान्य डिग्री के साथ-साथ व्यवसायिक डिप्लोमा कोर्स खोलने का भी प्रस्ताव विश्वविद्यालय को दिया जाएगा।

दरअसल शाजापुर जिले के शुजालपुर में शासकीय जे.एन.एस. स्नाकोत्तर महाविद्यालय के वनस्पति उद्यान के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित हुए कार्यक्रम में पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की कमी होने की वजह से विद्यार्थी प्राइवेट महाविद्यालय यूनिवर्सिटी में भारी भरकम शुल्क देकर प्रवेश लेते हैं। विद्यार्थी का आर्थिक बोझ कम हो इसके लिए शासकीय महाविद्यालय में भी व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने का विचार किया जा रहा है।

Read More: MP News: सरकारी भर्ती नियमों के लिए प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार, ये होंगे बदलाव

इतना ही नहीं उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि शासकीय महाविद्यालय को सुविधायुक्त बनाया जाएगा। जैसी कोर्स की आवश्यकता होगी उसे स्वीकृति दी जाएगी। इसके साथ ही राज्य शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालय में गार्डन डेवलप करने की भी बात कही। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि वनस्पति उद्यान सहित अन्य व्यावसायिक कोर्सो को शासकीय महाविद्यालय में संचालित करने के बाद विद्यार्थी रोजगारउन्मुख कार्यक्रम मैं भागीदारी निभाएंगे।