15 से 18 वर्ष के बच्चों को लगेगी Covaxin, आज से शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जाने नियम

63 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को पूरी तरह से Vaccinate किया गया है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत में बढे कोरोना केसों (corona cases) और कोरोना के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन (Omicron) के बीच अब केंद्र सरकार द्वारा 15 से 18 वर्षीय बच्चों को वैक्सीनेशन (corona vaccine) की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। नए साल के पहले दिन से किशोरों के लिए कोरोना टीकाकरण पंजीकरण (vaccination process) 1 जनवरी, 2022 से शुरू हो चूका है। पिछले सप्ताह 25 दिसंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा था कि 15-18 आयु वर्ग के नागरिकों को कोरोना टीके की पहली खुराक 3 जनवरी 2022 से मिल सकेगी।

इस आयु वर्ग के किशोर कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार के CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण (Registration) करने के लिए पात्र होंगे। जिसके बाद 2007 और इससे पहले जन्म लेने वाले अपने कोरोना के पहले टीके के लिए वैक्सीन स्लॉट के लिए पंजीकरण करने के पात्र होंगे।

ऐसे 15-18 आयु वर्ग लाभार्थियों के लिए केवल Bharat Biotech के Covaxin उपलब्ध होंगे। बच्चों को फिलहाल कोवैक्सिन उपब्ध करवाई जाएगी। यह 15-18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्रक्रिया (EUL) वाला एकमात्र Vaccine है।

Read More : Government Jobs : नए साल में MP युवाओं के लिए बंपर नौकरियां, कुल 26 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार लाभार्थी अपने स्कूल आईडी कार्ड का उपयोग करके CoWIN पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। बच्चे पंजीकरण के लिए अपने माता-पिता के मौजूदा CoWIN खातों का उपयोग कर सकते हैं।

वे दूसरे मोबाइल नंबर के माध्यम से नया खाता बनाने के बाद भी पंजीकरण कर सकते हैं। ऐसे लाभार्थियों को सत्यापनकर्ता/वैक्सीनेटर द्वारा ऑनसाइट भी पंजीकृत किया जा सकता है। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है। हालांकि जो लोग निजी अस्पतालों या टीकाकरण केंद्रों पर जाते हैं। उन्हें Vaccine शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि भारत में अधिकांश भारतीयों को दोनों Vaccine में से एक वैक्सीन मिल गया है। लगभग 90 प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की पहली Dose मिल गई है और 63 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को पूरी तरह से Vaccinate किया गया है।

ओमाइक्रोन खतरे के बीच मोदी सरकार ने अब 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार किया है। भारत के 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक 1,270 ओमाइक्रोन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 450 मामले सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली (320), केरल (109), गुजरात (97), राजस्थान (69), और तेलंगाना (62) का स्थान है।

CoWIN पोर्टल के माध्यम से कोरोना टीकाकरण (Covaxin) के लिए कैसे Registration कर सकते हैं:-

  • https://www.cowin.gov.in/home पर लॉग ऑन करें और “रजिस्टर/साइन-इन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी जनरेट करें। इसे सत्यापित करें।
  • अपना नाम, आयु और लिंग भरकर अपना पंजीकरण करें।
  • अपनी पसंद, तिथि और समय के टीकाकरण केंद्र का चयन करें और “पुष्टि करें”।
  • ‘बुक’ बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको एक नियुक्ति पर्ची मिलेगी जिसे टीकाकरण केंद्र पर दिखाना होगा।