कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में वृद्धि, आदेश जारी, 6 महीने के एरियर का होगा भुगतान, खाते में आएंगे 37000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
Employees DA Hike

DA Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना बेहद शुभ साबित हुआ है। दरअसल प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए। जारी आदेश के तहत नेवर हुए महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी महीने से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही एरियर का भुगतान किया जाना है। इसके साथ ही उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं खाते में 8 से 10 हजार रुपए का इजाफा देखा जाएगा।

आदेश भी जारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने सातवें और छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए थे। दरअसल  छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9% की वृद्धि की गई थी। इसके लिए 3 अगस्त को आदेश जारी किए गए थे। जारी आदेश के तहत उन्हें जनवरी से इसका भुगतान किया जाएगा। साथ ही एरियर का भुगतान तीन सामान किस्तों में अक्टूबर नवंबर और दिसंबर महीने में किया जाना है।

पांचवे वेतनमान :महंगाई भत्ते में 11 फीसद की वृद्धि 

इसी बीच अब पांचवे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को भी बढ़ाया गया है। उनके महंगाई भत्ते में 11 फीसद की वृद्धि की गई है। अब तक कर्मचारियों को 269% की दर से महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा था। वही जनवरी 2023 से उन्हें 11 फीसद की वृद्धि के साथ 280% महंगाई भत्ते की दर से वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे। बेसिक सैलरी पर 280% की दर से उन्हें महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।

चतुर्थ वेतनमान : महंगाई भत्ते में 40% की वृद्धि

वही चतुर्थ वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को भी बढ़ाया गया है। इसके तहत उनके महंगाई भत्ते में 40% की वृद्धि की गई है। वर्तमान में इन कर्मचारियों को बेसिक पे का 1265% महंगाई भत्ते के रूप में उपलब्ध कराया जा रहा था। वही अब इन के महंगाई भत्ते में 40% की वृद्धि के साथ ही से बढ़ाकर 1305% कर दिया गया है। वित्त विभाग द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

सातवें वेतनमान : DA को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया

जबकि इससे पहले जनवरी छमाही के लिए सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था जुलाई महीने में इसके लिए आदेश जारी किए गए थे। जनवरी छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके लिए जुलाई महीने में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। अगस्त महीने से उन्हें बढे हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन का भुगतान किया जा रहा है।

6 महीने की एरियर का भी भुगतान

जुलाई में जारी हुए आदेश के तहत अगस्त महीने से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ कर आएगी। इसके साथ ही जनवरी से 6 महीने की एरियर का भी उन्हें भुगतान किया जाएगा। हालांकि भुगतान उन्हें इस साल के अंतिम तीन महीने में किया जाना है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News