पंचायत चुनाव से पहले शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, निर्देश जारी

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आगामी महिनों में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) होने वाले है, इसके पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अब अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च (International Women’s Day 8 March ) एवं विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून (World Environment Day 5 June) को भी ग्राम सभा की बैठकें होंगी। पंचायत राज संचालनालय (Directorate of Panchayat Raj) द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गये हैं चुनाव से पहले यह मास्टर स्टोक माना जा रहा है। चुंकी मार्च-अप्रैल में ही चुनाव होने है।

यह भी पढ़े… MP Board: 1 घंटे पहले शुरू होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा! ये हैं अन्य बदलाव

दरअसल, राज्य शासन (State government) द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्ष में पूर्व से निर्धारित चार ग्राम सभाओं के अलावा प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च एवं विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को भी ग्राम सभा की विशेष बैठक आयोजित की जायेंगी।पंचायत राज संचालनालय द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं कि ग्राम सभाएँ रोटेशन में ग्राम पंचायत के सभी ग्रामों में पृथक-पृथक आयोजित की जाएं। जब ग्राम पंचायत के मुख्यालय के गाँव में ग्राम सभा का आयोजन हो तो सभी ग्रामों के लोग उपस्थित रहें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)