Haryana : डॉक्टरों के लिए ड्रेस कोड लागू, जींस स्कर्ट पर पाबंदी, मेकअप और गहनों पर भी मनाही

employee news

Haryana Doctors Dress Code Policy : हरियाणा में अब डॉक्टरों के लिए ड्रेस कोड पॉलिसी लागू कर दी गई है। सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर अब फैशनेबल कपड़े नहीं पहन सकेंगे। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि ये पॉलिसी डॉक्टरों और मरीजों में अतंर करने में सहायक होगी, साथ ही एक सही दृष्टिकोण बनाने और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने में भी मदद मिलेगी।

ये हैं नियम

इस नई ड्रेस कोड पॉलिसी के अनुसार महिला डॉक्टर डेनिम जींस, प्लाजो पैंट, स्कर्ट, बैकलेस टॉप आदि नहीं पहन सकती हैं। साथ ही महिला स्टाफ के लिए मेकअप या भारी गहने पहनने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। वो अपने नाखून भी लंबे नहीं रख सकती हैं। पुरुष डॉक्टरों को अपने शर्ट के कॉलर से ज्यादा लंबे बाल रखने की अनुमति नहीं होगी। कपड़े ज्यादा खुले या टाइट भी नहीं होने चाहिए। इन नियमों का पालन करना अनिवार्य है और जो ड्रेस कोड का पालन नहीं करेंगे उन्हें ड्यूटी से अनुपस्थित माना जाएगा। इसी के साथ उनके ऊपर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।