कर्मचारियों को वाहन भत्ते पर मिलेगा DA का लाभ, पुरानी पेंशन योजना-प्रमोशन सहित वेतन वृद्धि पर निर्णय, खाते में बढ़ेगी राशि, मिलेगी अन्य सुविधाएं

employees DA hike

Employees DA Hike, Old Pension Scheme : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें महंगाई भत्ते का लाभ देने के साथ ही उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।  इसके साथ ही उन्हें अन्य भत्ते की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जल्दी कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी। इसके साथ ही वेतन वृद्धि का लाभ दिए जाने के अलावा प्रमोशन पर भी महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है।

छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को साधने की कोशिश जारी है। कर्मचारियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थी। वहीं राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप आदेश भी जारी किए जा रहे हैं। इसी बीच अब बिजली कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है।

1 अक्टूबर से कैशलेस चिकित्सा सुविधा शुरू

छत्तीसगढ़ में बिजी कर्मचारियों को 1 अक्टूबर से कैशलेस चिकित्सा सुविधा शुरू की जाएगी।  इसके साथ ही केंद्र के अनुरूप सभी श्रेणी के कर्मचारियों को वाहन भत्ते पर महंगाई भत्ते का भी लाभ दिया जाएगा। द्विपक्षीय बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी प्रबंधन छत्तीसगढ़ विद्युत कर्मचारी संघ फेडरेशन के प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया है। बैठक में कई लंबित मांगों पर भी सहमति बनी है। इतना ही नहीं बिजली कर्मचारियों के विभिन्न लंबित मांगों को लेकर पत्र भी सौंपा गया था, जिस पर निर्णय लिया गया है।

वाहन भत्ते पर महंगाई भत्ते का भी लाभ

बैठक में लिए निर्णय के अनुसार केंद्र के अनुरूप सभी श्रेणी के कर्मचारियों को अब वाहन भत्ते पर महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। वर्ष 2020 में सीधी भर्ती द्वारा नियुक्ति 700 डाटा एंट्री ऑपरेटर को 2 वर्ष के महंगाई भत्ते के एरियर कभी भुगतान किया जाना है। 2004 से पूर्व सेवा में नियुक्त कार्यभारित कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिए जाने पर निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं लेखा अधिकारी प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति का कोटा निर्धारण करने के साथ ही कार्यालय और तकनीकी पदों पर कर्मचारियों को पदोन्नति का भी लाभ दिया जाएगा। इस संबंध में भी प्रतिनिधि मंडल की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिए जाने पर निर्णय

इसके साथ ही हाई कोर्ट और शासन के आदेश के अनुसार कंपनी से सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को अर्धिवर्षिकी आयु के उपरांत वेतन वृद्धि का लाभ का भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही मृतक और अक्षम एनपीएस धारक कर्मचारियों के परिवार को पुरानी पेंशन योजना के लाभ देने पर भी सहमति बनी है।

इतना ही नहीं फेडरेशन के महामंत्री शेट्टी के मुताबिक प्रबंधन के साथ हुई बैठक में कर्मचारियों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इसके साथ ही प्रबंधन ने सीधी और विभागीय भर्ती के विभिन्न पदों पर 429 इंजीनियर इंजीनियर के अलावा 2000 लाइन परिचालक, 500 संयंत्र परिचारक सहित 300 डाटा एंट्री ऑपरेटर पैरामेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू की किए जाने के आश्वासन दिए हैं। इसके अलावा विभागीय भर्ती के तहत डाटा एंट्री ऑपरेटर, इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, केमिस्ट्री आदि पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रिया में भी शीघ्र तेजी लाने की तैयारी की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News