कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन-मानदेय में दोगुनी वृद्धि, आदेश जारी, मिलेगी अन्य सुविधाएं, अगस्त से खाते में आएंगे इतने रुपए

Kashish Trivedi
Published on -

Employees Salary, Employees Honorarium hike  : प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उनके वेतन में दोगुनी वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत अब उन्हें सरकारी सुविधाओं सहित वेतन में इजाफा देखने को मिलेगा ।आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं। इसके लिए 12 जुलाई की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया था।

मानदेय में वृद्धि 

मध्यप्रदेश में कार्यरत हजारों रोजगार सहायकों के मानदेय में वृद्धि की गई है। इसके लिए आदेश जारी किया गया है। वही जारी आदेश के तहत ग्राम रोजगार सहायकों के मानदेय को ₹9000 से बढ़ाकर ₹18000 किया गया है। 12 जुलाई को इस पर निर्णय लिया गया था। सोमवार को आदेश जारी करने की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी पंकज मित्तल द्वारा दी गई है।

सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधाएं भी उपलब्ध

लंबे समय से रोजगार सहायकों के वेतन में वृद्धि की चर्चा की जा रही थी। रोजगार सहायकों द्वारा वेतन वृद्धि की मांग की जा रही थी। अब उन्हें दोगुने वेतन का लाभ मिलने जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें सरकारी कर्मचारियों की तरह सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री द्वारा इसकी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि रोजगार सहायकों को मिल रहे मानदेय में वृद्धि की जाएगी। जिसके लिए आदेश जारी कर दिया गया, अब मासिक मानदेय 9000 के स्थान पर 18000 उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही रोजगार सहायकों की सेवा आसानी से समाप्त नहीं की जाएगी। विभागीय जांच अन्य जांच के बाद और आवश्यक प्रक्रिया अपनाने के बाद ही उन पर कार्रवाई होगी।

अवकाश का मिलेगा लाभ 

इतना ही नहीं रोजगार सहायकों को सामान्य अवकाश सहित प्रसूति अवकाश का भी लाभ मिलेगा। मातृत्व अवकाश के साथ ही उन्हें पितृत्व अवकाश का भी लाभ मिलेगा। साथ ही पंचायत सचिव की नियुक्ति में 50% स्थान रोजगार सहायकों के लिए भी सुरक्षित रखा जाएगा। इसके अलावा भविष्य में उनके तबादले और नियुक्ति के संबंध में पंचायत सचिव के समान ही प्रक्रिया अपनाए जाने की भी बात कही जा रही है।

बता दें कि प्रदेश में 23000 ग्राम पंचायत है हर ग्राम पंचायत में निर्वाचित सरपंच प्रशासनिक अधिकारी सचिव होते हैं। इसके साथ ही अन्य प्रशासनिक पद रोजगार सहायकों का माना जाता है। 23000 रोजगार सहायकों की संख्या उन्हें चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दिया गया है। उनके वेतन में वृद्धि की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News