कर्मचारियों को तोहफा, रिटायरमेंट उम्र में होगी 2 वर्ष की वृद्धि, बढ़कर होंगे 62 वर्ष, नए वेतनमान का लाभ, 2016 से एरियर का भुगतान, संविदा कर्मचारी होंगे नियमित

Kashish Trivedi
Published on -
employees

Employees Retirement Age, Employees Arrears : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। एक तरफ जहां उनके सेवानिवृत्ति आयु में वृद्धि का अनुमोदन किया गया है। वहीं उन्हें नए वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा। इतना ही नहीं उनके एरियर का भी भुगतान किया जाना है। साथ ही कर्मचारियों के नियमितीकरण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। इसका लाभ संविदा कर्मचारियों को मिलेगा।

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल मध्यप्रदेश के माखनलाल विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा महापरिषद की बैठक आयोजित की गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय राष्ट्रीय मीडिया संग्रहालय की स्थापना पर सहमति बनी है। इसके साथ ही बैठक में 75 मुद्दों से संबंधित प्रस्ताव रखे गए थे। जिनमें कई मुद्दों को सहमति दी गई है।

कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ

परिषद द्वारा विश्वविद्यालय में कार्यरत शिक्षकों के लिए सातवां वेतनमान लागू करने के कार्यों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जल्द ही शिक्षक कर्मचारी सहित अन्य कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। ऐसे में उनके वेतन में बड़ा इजाफा देखा जाएगा।

नए वेतनमान के एरियर के भुगतान के लिए भी स्वीकृति 

इतना ही नहीं 1 जनवरी 2016 से लागू किए गए नए वेतनमान के आधार पर शिक्षकों के एरियर के भुगतान के लिए भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। जल्द ही विश्व विद्यालय में कार्यरत कर्मचारियों के बकाए वेतन और एरियर का भुगतान उन्हें किया जाएगा।

सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि के अनुमोदन

कर्मचारियों को महत्वपूर्ण सुविधा देते हुए सेवानिवृत्ति की आयु को भी बनाया गया है। दरअसल सेवानिवृत्ति आयु में 2 वर्ष की वृद्धि के अनुमोदन किए गए है। शिक्षण कर्मचारी 60 की बजाय 62 वर्ष की उम्र में रिटायर हों सकेंगे। अधिवार्षिकी आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष किए जाने के अनुमोदन किए गए थे।

संविदा पर कार्यरत शिक्षकों के नियमितीकरण पर भी सहमति 

इसके साथ ही संविदा पर कार्यरत शिक्षकों के नियमितीकरण पर भी सहमति दी गई है। इतना ही नहीं शोध पुस्तक लेखन पीएचडी पाठ्यक्रम में सीट वृद्धि सहित प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही रेडियो कर्मवीर की स्थापना पर भी स्वीकृति प्रदान की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News