किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 6000 की जगह मिलेंगे 36000, जानें कैसे

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है।पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)  योजना के तहत 6 हजार सालाना पाने वाले किसानों के लिए एक और बड़ी खबर है। किसान अब  6 हजार की जगह 36000 हजार पा सकते है, इसके लिए मोदी सरकार ने किसान मानधन योजना (Kisan Maandhan Scheme) की व्यवस्था की है, हालांकि इसके लिए किसानों को अभी पैसे छोड़ने होंगे जो बाद में उन्हें पेंशन के रुप में हर महीने 3 हजार रुपए के रुप में मिलेंगे।

वायरल लेटर…रिटायर होने वाले IAS के लिए कर्मचारी करेंगे तर्पण

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों को सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए पीएम किसान मानधन योजना की व्यवस्था की है। इसके तहत किसानों को 6000 की जगह सालाना 36000 रुपए मिलेंगे। इसके तहत अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र है और आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आपको भी हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है और न ही कोई पैसा देने की जरूरत है। आपको हर साल मिलने वाले 6 हजार रुपयों में से ही आपके प्रीमियम के पैसे कट जाएंगे और आपकी उम्र 60 साल होने पर आपको हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)