IMD Alert : एक बार फिर बदलेगा मौसम, तापमान में गिरावट, इन राज्य में बारिश का अलर्ट

mp weather update today

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पूरे देश सहित उत्तर भारत में मौसम (IMD Weather Alert) बदलने लगा है। धूप निकलने की वजह से ठंड से भी लोगों को राहत मिलती नजर आ रही है। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। IMD ने दर्जन राज्यों को लेकर अलर्ट जारी किया है जिसमें एक बार फिर से बारिश की संभावना बनी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर से सक्रिय होने के साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश (MP) सहित बिहार, झारखंड और दिल्ली में गरज चमक के साथ बारिश (rain) और तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की माने तो दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से खिल रही धूप के बाद एक बार फिर से मौसम करवट लेने लगा है। हिमाचल के कुछ हिस्सों में बादल छाने के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई गई है वहीं बर्फबारी के आसार भी मौसम विभाग द्वारा लगाए गए हैं। इसके अलावा राजस्थान में पश्चिमी विश्व के अधिक होने के कारण इसका असर मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा। झारखंड में बादल छाए रहेंगे। वहीं राज्य के उत्तर पश्चिमी दक्षिणी और मध्य में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

 MP के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन ट्रेनों का रूट बदला, 22 से चलेगी भारत दर्शन ट्रेन

IMD के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में तीव्र हवा और वातावरण में नमी के कारण मध्यप्रदेश में बादल छाने लगे हैं मौसम वैज्ञानिकों की माने तो शुक्रवार को घने बादल के कारण भोपाल होशंगाबाद से जबलपुर के संभागों में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश देखने की मिल सकती है वहीं शुक्रवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।इसके साथ ही साथ पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण पश्चिमी हिमालय उसके आसपास की गतिविधियां सक्रिय हो जाएगी। जिससे 2 Weather System के निर्माण के बाद भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इससे रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग में बारिश हो सकती है।

 MP News: मरीजों और प्रसूताओं को तत्काल उपलब्ध होगी सहायता, 1 मार्च से शुरू होगी नई सेवा

राजधानी दिल्ली में मौसम शुष्क बना रहेगा। पश्चिम बंगाल राज्य में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। IMD ने अलर्ट जारी किया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख जैसे इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हो सकते हैं। वहीं लक्ष्यदीप में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। हल्की और मध्यम बारिश से एक बार फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती।

IMD के अनुसार ठंड का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बारिश खत्म होने के बाद एक बार फिर से मौसम साफ होगा और ग्रीष्म की दस्तक शुरू हो जाएगी। IMD मौसम विभाग की पूर्वानुमान में कहा गया है कि 24 फरवरी से 2 मार्च के बीच देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं। वही 2 सप्ताह के दौरान हिंद महासागर में चक्रवात की भी कोई आशंका नहीं जताई गई है।

वही वेदर सिस्टम एक्टिव होने की वजह से हवा का प्रवाह बिहार के ऊपर भी नजर आएगा। 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। वहीं 4 दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा। भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर खगड़िया के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने है।

इसके अलावा IMD के मुताबिक शुक्रवार से रविवार तक झारखंड के रांची समेत हजारीबाग, खूंटी बोकारो, जमशेदपुर सहित अन्य इलाकों में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। इसके साथ ही मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना भी जताई गई है। बंगाल सिक्किम में भी तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में इस सप्ताह हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News