आस्था या अंधविश्वास! थम गई मासूम की सांस, हरिद्वार का मामला

7 साल के मासूम को कैंसर था। माता पिता और मौसी उसे गंगा नदी में डुबकी लगवाने लाए थे, उन्हें विश्वास था कि इससे बच्चा ठीक हो जाएगा। लेकिन इस भयावह ठंड में जबरन डुबकी लगवाने के कारण बच्चे की मौत हो गई। घटना के दौरान आसपास के लोगों ने महिला को बच्चे के साथ ऐसा करने से रोका भी, लेकिन वो उनसे हाथापाई करने लगी। ये घटना अंधविश्वास के एक और दुष्परिणाम का दुखद उदाहरण है।

Superstition

Superstition took the innocent child’s life :आस्था और अंधविश्वास में बहुत बारीक फर्क होता है। आस्था किसी का अहित नहीं कर सकती..अगर उसमें कट्टरता न शामिल हो। लेकिन अंधविश्वास न सिर्फ घातक होता है, बल्कि किसी की जान तक ले सकता है। ऐसा ही दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है हरिद्वार से। यहां 7 साल के बच्चे की जान उनके माता पिता के अंधविश्वास के कारण चली गई।

सात साल के मासूम के साथ दिल दहलाने वाली घटना

इस बच्चे को कैंसर था और माता पिता उसे हरिद्वार लेकर आए थे। उन्हें उम्मीद थी कि गंगा मैया उनके बच्चे को ठीक कर देगी। लेकिन इस उम्मीद में अंधविश्वास का ऐसा अफीम घुला था, जिसने उनके विवेक पर पानी फेर दिया। वो अपने बीमार बेटे को गंगा नदी के ठंडे पानी में जबरन डुबकी लगवाने लगे। उन्हें भरोसा था कि इससे बच्चा ठीक हो जाएगा। बच्चा चीखता रहा, लेकिन उनपर कोई असर नहीं हुआ। इस घटना के कुछ वीडियो सामने आए हैं और इसमें देखा जा सकता है कि इस दौरान आसपास के कुछ लोगों ने महिला को ऐसा करने से रोकने की कोशिश भी की। लेकिन महिला ने किसी की नहीं सुना..उल्टे वो वहां मौजूद लोगों से हाथापाई तक पर उतर आई।

अंधविश्वास में माता पिता और मौसी ही बन गए जान के दुश्मन

जानकारी के मुताबिक बच्चे के पिता का नाम राजकुमार सैनी और मां शांति सैनी है। उनके साथ बच्चे की मौसी सुधा भी थी। पुलिस के मुताबिक बच्चे के अभिभावक पौड़ी किनारे उसके ठीक होने के लिए मंत्रों का जाप करते रहे और मौसी उसे जबरन डुबकी लगाती रही। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर Sachin Gupta नाम के यूज़र ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह महिला उस मासूम को जबरन गंगा नदी में डुबकी लगवा रही है और आसपास के लोगों के टोकने पर उनसे उलझ जाती है। वहीं Nigar Parveemn नाम के यूजर ने घटना के बाद का वीडियो एक्स पर साझा किया है, जिसमें मृत बच्चे के पास वही महिला बैठी नजर आ रही है, जो उसे डुबकी लगवा रही थी। सूत्रों के मुताबिक ये उसकी मौसी है। महिला की हरकतें देखकर लगता है जैसे वो मानसिक रूप से अस्थिर है। इस घटना के बाद प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को मामले की सूचना दी। फिलहाल बच्चे के अभिभावक और मौसी पुलिस कस्टडी में हैं।

https://twitter.com/SachinGuptaUP/status/1750169209915543844?t=TUWb5zPESkne7w9-Autuww&s=08

https://twitter.com/NigarNawab/status/1750175870306730461?t=aUHZyXIqYzfN1WhcSpOIDA&s=19


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News