इंदौर: सोमवार को 100 मरीज हो सकते हैं डिस्चार्ज, जाने अबतक की अपडेट

इंदौर।आकाश धोलपुरे

कोरोना(corona) संकट को लेकर मार्च माह के अंतिम सप्ताह से मचे बवाल के बाद इंदौर(indore) में अब स्थितियां सुधार की ओर बढ़ रही है। जिसके चलते कोरोना संक्रमित मरीजो की मौत के मामले कम होते नजर आ रहे है। इस बीच प्रशासन दिन रात मुस्तैदी से हर क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है। रविवार रात को इंदौर कलेक्टर(indore collector) मनीष सिंह ने रानीपूरा, नयापुरा, हाथीपाला, सयोंगितागंज और पलासिया क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, एएनएम और डॉक्टर की बैठक ली जिसमे उन्होंने फील्ड के कर्मवीरों की समस्याये जानी और उनके सुझाव भी सुने।

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इंदौर के इन क्षेत्रों में 95 प्रतिशत तक ये क्षेत्र संभल गए है और आशा, एएनएम और डॉक्टर की टीम से जो फीडबैक मिला है उससे साफ है कि शहर के इन क्षेत्रो में अब श्वांस की तकलीफ वाले मरीजो में कमी आ गई है और साथ ही अब साधारण सर्दी, जुकाम वाले मरीज ही मिल रहे है। वही कलेक्टर मनीष सिंह ने साफ किया कि चिह्नित क्षेत्रो आने वाले 1 से 2 माह तक मॉनिटरिंग की जाएगी ताकि कोरोना वायरस को जड़ से निकाला जा सके। वही उन्होंने ये भी कहा कि रेडक्रॉस के जरिये आंगनबाड़ी, सहायिका और टीचर्स को सम्मान। राशि भी दी जाएगी।

सर्वे का दूसरा चरण होगा शुरू, अब पोर्टल पर देना होगा रियल टाइम डाटा

इंदौर में रविवार रात को CMHO द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 43 नये पॉजिटिव सामने आए जिसके बाद इंदौर में पॉजिटिव मरीजो की संख्या 1611 तक जा पहुंची। रिपोर्ट के अनुसार रविवार को 426 सैम्पल टेस्ट किये गए थे और इनमें से 384 सैम्पल निगेटिव आये थे। इधर, कोरोना से 1 व्यक्ति की मौत भी सामने आई है जिसके बाद कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब तक 77 हो चुकी है। रविवार को कोरोना से जंग जीतकर 12 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे है जिसके चलते कुल 362 लोगो को अब तक डिस्चार्ज किया जा चुका है। वही शहर के अलग अलग रेड जोन अस्पतालो में कुल 1172 कोरोना संक्रमितों का इलाज जारी है। वही क्वारेंटाइन सेंटर्स से 81 लोगो को भी डिस्चार्ज किया गया है और अब तक क्वारेंटाइन सेंटर्स से 1309 लोगो को डिस्चार्ज किया जा चुका है। इंदौर CMHO डॉ. प्रवीण जाड़िया ने बताया कि इंदौर में करीब 28 लाख 33 हजार लोगो का सर्वे किया जा चुका है और पहले चरण की समाप्ति के बाद दूसरे चरण में दोबारा सर्वे किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ली गई VC में RTPCR द्वारा बनाये गए पोर्टल के बारे में जानकारी दी गई है। जिसके बाद अब प्रदेश के समस्त जिलो को रियल टाइम कोरोना डाटा उपलब्ध हो सकेगा। बता दे इंदौर पहले ही एप के माध्यम से कार्य कर जानकारी अपलोड कर रहा है लेकिन अब पोर्टल पर भी जानकारी साझा की जाएगी ताकि प्रादेशिक स्तर पर real time data अपडेट हो सके।

मंत्री ने फसल बीमा भुगतान करने के साथ ही बांटी पीपीई किट

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सोमवार को सावेर में किसान मंडी प्रारंभ की और प्रधानमंत्री फसल बीमा का भुगतान भी किया। इधर, शहर के इंडेक्स हॉस्पिटल में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने डॉक्टर को और मेडिकल स्टॉफ को पीपीई किट वितरित की।

आज 100 लोग होंगे दो अस्पतालों से डिस्चार्ज

सोमवार को एक बार फिर इंदौर में खुशियों के आंकड़े जा लगेगा। संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया है कि आज इंदौर के विभिन्न अस्पतालों से 100 कोरोना संक्रमित, स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किये जायेंगे। आज अरविंदों अस्पताल से करीब 50 और इंडेक्स कॉलेज से भी लगभग 50 की संख्या में मरीज़ों को डिस्चार्ज किया जाएगा।

हालांकि, इंदौर में प्रशासनिक जानकारियो के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि जल्द ही कोरोना मुक्ति की और शहर बढ़ रहा है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इंदौर पर लगा रेड जोन का धब्बा भी हट जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here