इंदौर को मिलेगी एशिया के सबसे बड़े प्लांट की सौगात, PM मोदी करेंगे लोकार्पण, जानें खासियत

MP news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर को शनिवार को बड़ी सौगात मिलने वाली है। शनिवार 19 फरवरी को पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)  इंदौर शहर के ट्रेंचिंग ग्राउंड में निर्मित किए गए एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट  550 टन प्रतिदिन टीपीडी क्षमता वाले गोवर्धन बायो-सीएनजी प्लांट(Govardhan Bio-CNG Plant) का लोकार्पण करेंगे । कार्यक्रम में प्रधानमंत्री  मोदी का दोपहर एक बजे वर्चुअल आगमन होगा। इस प्लांट से बायो सीएनजी 18-17 टीडीपी, जैविक खाद 100 – टीपीडी का उत्पादन होगा।यह प्लांट PPP मोड पर बना है, जिससे इंदौर नगर निगम को प्रतिवर्ष ढ़ाई करोड़ रुपए का रेवेन्यू प्राप्त होगा।

MP के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इन ट्रेनों का रूट बदला, 22 से चलेगी भारत दर्शन ट्रेन

दरअसल, इंदौर शहर ने देश में स्वच्छता के क्षेत्र में निरंतर स्वच्छतम शहर के रूप में पुरस्कार प्राप्त कर अपना परचम लहराया है। यह शहर अब एक नई उपलब्धि हासिल करने जा रहा है। शनिवार 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर शहर के ट्रेंचिंग ग्राउंड में निर्मित किए गए एशिया के सबसे बड़े बायो CNG प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।MP के सबसे बड़े नगर और व्यावसायिक राजधानी माने जाने वाले इंदौर की इस कामयाबी को पूरा देश देखेगा।  जिस कंपनी द्वारा यह बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किया जा रहा है, उसके सर्वे में पाया गया था कि इंदौर से प्राप्त कचड़े के सैंपल में 99 प्रतिशत से अधिक सेग्रीगेशन प्योरिटी पाई गई है, जो देश के अन्य किसी राज्य से लिए गए सैंपल में नहीं पाई गई।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)