राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ को स्कूलों में अनिवार्य करने पर कुंवर विजय शाह का बड़ा बयान, कहा ‘मुख्यमंत्री से की है मांग’

उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री रहते हुए हमने राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगा, जन गण मन,जय हिंद और रोटेशन पद्धति को लेकर नियम बनाया था। शासकीय स्कूलों में उसका पालन होता है लेकिन कई बार देखने में आता है कि प्राइवेट स्कूलों में इनका अच्छे से पालन नहीं हो रहा है। इन नियमों का सख्ती से पालन किया जाए ये कोशिश की जा रही है।

Vijay

School Pravesh Utsav Karyakram 2024 : जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि वो चाहते हैं कि भारत के राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ को देश के सभी स्कूलों में अनिवार्य कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि चाहे सरकारी स्कूल हों या प्राइवेट..सभी शैक्षिक संस्थानों में राष्ट्रगान और झंडा वंदन होना चाहिए और इसे लेकर आदेश निकलना चाहिए।

‘जन गण मन’ अनिवार्य हो

आज भोपाल में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य स्तरीय प्रवेश उत्सव कार्यक्रम- 2024 “स्कूल चलें हम” अभियान का शुभारंभ किया। भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में ये कार्यक्रम में आयोजित किया गया और इसमें मंत्री कुंवर विजय शाह भी सम्मिलित हुए। यहाँ पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मैं 35 साल से राजनीति के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में सेवा कर रहा हूँ। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री रहते हुए हमने राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगा, जन गण मन,जय हिंद और रोटेशन पद्धति को लेकर नियम बनाया था। शासकीय स्कूलों में उसका पालन होता है लेकिन कई बार देखने में आता है कि प्राइवेट स्कूलों में इनका अच्छे से पालन नहीं हो रहा है। इन नियमों का सख्ती से पालन किया जाए, इसका आदेश निकालने के लिए हमने सीएम मोहन यादव से निवेदन किया है और उम्मीद है कि जल्द ही इसपर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षा के क्षेत्र में उठाए जा रहे हैं कई कदम

उन्होंने कहा कि चाहे सरकारी हो या प्राइवेट, सभी स्कूलों में पहली कक्षा से राष्ट्रगान अनिवार्य होना चाहिए। सरकारी अनुदान लेने वाली सभी शैक्षिक संस्थाओं चाहे वह मदरसा हो, गुरुद्वारा हो या अन्य कोई संस्था..सभी जगह ये अनिवार्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में कई बेहतरीन कदम उठाए जा रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों में मनमानी फ़ीस पर लगाम कसने की बात हो चाहे कॉपी किताबें महँगे दामों पर बेचने का मामला, सभी को लेकर नियम बनाए जा रहे हैं और सरकार हर बच्चे को शिक्षा मिले इस संकल्प पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News