Mid day Meal: केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला- 11.8 करोड़ छात्रों को मिलेगा लाभ

emrs admission 2022-23

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने देश के करोड़ों छात्रों (Student) को बड़ा तोहफा दिया है। केन्द्र सरकार ने 11 करोड़ 80 लाख छात्रों को विशेष राहत उपाय के तौर पर 1200 करोड़ सहायता उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों (Government And Private School) के कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों लाभ मिलेगा। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’  ने ट्वीट कर दी है।

MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश की संभावना, 15 जून के बाद मानसून की एंट्री

केन्द्र सरकार ने मिड डे मील स्कीम (Mid day Meal Scheme) के तहत 11.8 करोड़ स्कूली छात्रों के खाते में सीधे 100-100 रुपये भेजेगी। केन्द्र सरकार केन्द्र शासित प्रदेशों और राज्य सरकारों को 1200 करोड़ का अतिरिक्त फंड जारी किया जाएगा। यह राशि बच्चों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से दी जाएगी। आधिकारिक बयान के अनुसार, मध्याह्न भोजन योजना के खाना पकाने की लागत अब सीधे लाभ हस्तांतरण यानी डीबीटी के माध्यम से सभी पात्र बच्चों को एक विशेष कल्याण उपाय के रूप में लाभान्वित किया जाएगा, इससे मध्याह्न भोजन को बढ़ावा मिलेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)