मानसून: कहीं झमाझम तो कहीं इन्तजार, इन जिलों में तेज बारिश के आसार

monsoon-rain-start-in-madhya-pradesh-

भोपाल| मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के बाद कहीं इन्तजार तो कहीं जमकर झमाझम बारिश हो रही है| बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है, जो भोपाल में 30 जून या एक जुलाई तक पहुंचेगा। यानी राजधानी को मानसूनी बारिश का चार-पांच दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं आने वाले तीन-चार दिनों के अंदर जबलपुर, भोपाल, मंडला में भी तेज बारिश हो सकती है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कुक्षी में 50 मिमी, शिवपुरी और करैली में 40 मिमी तथा गारडवारा, छतरपुर एवं खिलचीपुर में 30 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। मानसून के निष्क्रिय अथवा धीमी गति की वजह से प्रदेश में तापमान सामान्य से ज्यादा बढ़ भी सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती है। भोपाल में भी तेज हवा के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है। वहीं बुधवार शाम को भोपाल के आसपास अच्छी बारिश के संकेत मिले हैं| 

 दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश पहुंच गया है और इसके असर से कई जिलों में बारिश भी हो रही है, लेकिन तीन चार महीने की भीषण गर्मी से परेशान लोगों को अब तक पूरी राहत नहीं मिली है, यह रहत लगातार बारिश से ही मिल सकती है| लेकिन अभी तक लगातार बारिश कहीं भी देखने को नहीं मिली| हालांकि मानसून आने के बाद कई जिलों में जहां बारिश हुई है तो वहीं प्री मानसून का असर भी दिखा और कई जिलों में रुक रूककर बारिश हुई है| इंदौर संभाग के कई जिलों में बादल झूमकर बरस रहे हैं। बड़वानी जिले के सेंधवा में आज शाम जोरदार बारिश हुई। बारिश की वजह से मौसम खुशगवार हो गया। वहीं सिवनी के अलावा आस-पास के इलाकों में भी झमाझम बारिश का दौर जारी है। यहां भी आज तेज हवा के साथ बरसात हुई। जिले में मानसून के सक्रिय होने से किसानों व आम लोगों को राहत मिली है। वहीं शहडोल में भी शाम को साढ़े 4 बजे हल्की बारिश हुई। जिससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली।

स्कामेट वेदर की मानें तो आने वाले 6-8 घंटों में मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। इसकी शुरुआत भी चुकी है।  मौसम विभाग की माने तो मध्यप्रदेश में बुधवार को उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर,इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बडवानी,बुरहानपुर समेत कई जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है| मानसून ने मप्र के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से (इंदौर, होशंगाबाद व मंडला) में दस्तक दी थी। मंगलवार शाम को कई जगह जोरदार बारिश हुई थी।  फिलहाल मानसून ने पश्चिमी मप्र के सिर्फ इंदौर जिले में दस्तक दी है। पश्चिमी मध्यप्रदेश के आलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम जिले और उज्जैन संभाग में इसके दो-तीन में पहुंचने की संभावना है। हालांकि इससे पहले ही इन इलाकों में प्री-मानसून की बारिश हो रही है।

यहां हो सकती है बारिश 
मौसम विभाग की ओर से कहा है मध्यप्रदेश में बुधवार को उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर,इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बडवानी,बुरहानपुर भोपाल, रायसेन, राजगढ, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद बैतूल,हरदा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाडा जिलों में कुछ स्थानों पर हलकी बारिश हो सकती है| वहीं ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर,सागर, पन्ना, टिकमगढ, दमोह, छतरपुर, श्योपुर कलां, मुरैना, भिण्ड जिलों में कहीं कहीं पर वर्षा/गरज चमक के साथ बौछारें व तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है।