MP Board Result: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अपडेट, 68% उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, जानें कब तक जारी होगा रिजल्ट

MP Board

MP Board 10th-12th Result : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) के कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर ताजा अपडेट है। 18 लाख विद्यार्थियों की 99 लाख 73 हजार उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य तेजी से चल रहा है, करीब 31 प्रतिशत कापियों का मूल्यांकन भी पांच मई तक पूरा कर लिया जाएगा। अबतक 68.37 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। संभावना जताई जा रही है कि 22 से 25 मई तक 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।नवीनतम घोषणाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in की जांच करते रहें।

खास बात ये है कि तीनों स्ट्रीम कला, वाणिज्य और विज्ञान के लिए एक साथ रिजल्ट जारी किया जाएगा। खबर है कि पहले 12वींं का रिजल्ट जारी होगा और फिर 10वीं के नतीजे आएंगे। हालांकि मंडल द्वारा अभी तक रिजल्ट की फाइनल डेट नहीं जारी की गई है।इधर, मंडल ने सभी जिलों के समन्वयक केंद्रों में शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33% अंक लाने होंगे। परिणामों के साथ कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के स्ट्रीम के अनुसार और कुल उत्तीर्ण प्रतिशत और लड़कों और लड़कियों में से प्रत्येक श्रेणी के लिए भी टॉपर का नाम घोषित किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)