MP News : राज्य सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों-कर्मचारियों समेत आमजन को मिलेगा बड़ा लाभ, ये होंगे पात्र, जानिए पूरी डिटेल्स

shivraj singh chouhan

MP Government : आगामी चुनाव से पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने एक साथ कई बड़े फैसले लिए है। राज्य सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों, छात्रों, आमजनों और दिव्यांगों के साथ बुजुर्गों को लाभ मिलेगा। पहला दिव्यांगों के लिए भी तीर्थ दर्शन योजना शुरू होगी, दूसरा मध्‍य प्रदेश में एमबीबीएस में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी ।तीसरा विश्वकर्मा जयंती पर ऐच्छिक अवकाश मिलेगा और एक बोर्ड का गठन होगा। चौथा विधायक स्वेच्छानुदान की राशि 50 लाख से बढ़ाकर 75 लाख करने की गई है, इससे जिलों में अधिक से अधिक विकास कार्य होंगे।इन सभी की घोषणा खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मप्र विधानसभा में की है।

दिव्यांगों के लिए तीर्थ दर्शन योजना

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि  दिव्यांगों के लिए भी तीर्थ दर्शन योजना शुरू की जाएगी। राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के हजारोंं दिव्‍यांगों को लाभ मिलेगा।अबतक बुजुर्गों को इस योजना का लाभ रहा था लेकिन यह पहला मौका होगा जब सभी जिले के दिव्यांगों को इसका लाभ मिलेगा।खास बात ये है कि इस साल से बुजुर्गों को रेल और बस के बाद अब हवाई यात्रा से तीर्थों के दर्शन करवाए जाएंगे।जल्द ही इसकी पहली यात्रा शुरू होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)