राज्य सरकार का बड़ा फैसला, कलेक्टरों को ये निर्देश जारी, अप्रैल से नए नियम लागू, करना होगा पालन, हितग्राहियों-पेंशनरों को इस तरह मिलेगा लाभ

pensioners pension

MP Pensioners-Beneficiaries : मध्य प्रदेश की सरकारी योजनाओें को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन सहित सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए 1 अप्रैल 2023 आधार और ई-केवाइसी अनिवार्य कर दिया है। अब हितग्राही को समग्र पोर्टल पर स्वयं का आधार ई-केवाइसी करना होगा। इसके बाद ही विभागीय पोर्टल पर आवेदन दर्ज हो सकेगा।

1 अप्रैल से आधार e-KYC अनिवार्य

प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण फैज अहमद किदवई ने बताया है कि 1 अप्रैल 2023 से विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं में समग्र पोर्टल पर आधार e-KYC अनिवार्य कर दिया गया है। अब किसी भी हितग्राही को विभागीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए समग्र पोर्टल पर स्वयं का आधार e-KYC करना होगा। समग्र पोर्टल पर आधार e-KYC के बाद ही विभागीय पोर्टल पर आवेदन दर्ज हो सकेगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)