MP News : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए बड़ा तोहफा, सरकार ने तत्काल प्रभाव से जारी किया ये आदेश

Shivraj government’s big decision for farmers : मध्यप्रदेश के किसानों के लिए केंद्र और मध्यप्रदेश की डबल इंजन सरकार ने तोहफा दिया है। अब किसान एक दिन में 40 क्विंटल चने की बिक्री कर सकेगा। इससे पहले ये लिमिट 24 क्विंटल 50 किलो की थी। नए आदेश के मुताबिक अब किसान एक बार में ही 40 क्विंटल चने की फसल विक्रय हेतु उपार्जन केंद्र पर लाकर सरकार को समर्थन मूल्य पर बेच सकता है।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि जब किसानों द्वारा यह बताया गया कि उपार्जन केंद्र पर उनसे एक बार में 25 क्विंटल से कम चने की खरीद की जा रही है तो उन्होने इसकी जानकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान को दी। उन्होने मुख्यमंत्री शिवराज ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दूरभाष पर इसे लेकर चर्चा की और वस्तुस्थिति से अवगत कराया। इसके बाद मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने तत्परता से किसानों से चने की फसल की खरीद लिमिट बढ़ाते हुए एक बार में 40 क्विंटल खरीद के आदेश जारी कर दिए हैं।

कृषि मंत्रालय द्वारा ये आदेश जारी कर दिया गया है कि प्रदेश के किसान एक बार में उपार्जन केंद्र पर 40 क्विंटल चने की फसल बेच सकेगा। इससे पहले 24 क्विंटल 50 किलो का ही बिल बन रहा था। अब इस नए आदेश के बाद किसानों को बार बार उपार्जन केंद्र के चक्कर लगाने की मुश्किल से मुक्ति मिलेगी। उनका आने जाने का समय और डीजल का खर्च भी बचेगा। किसानों के हित में त्वरित फैसलालिए जाने के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रदेश के किसानों की ओर से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि ‘केंद्र और राज्य में संवेदनशील प्रधानमंत्री और संवेदनशील मुख्यमंत्री है। अगर  किसानो को किसी भी प्रकार की दिक्कतें होती हैं तो मैं स्वयं एक किसान होने के नाते इसे अच्छे से समझता हूं। इसीलिए जैसे ही मुझे सूचना मिली मैंने तुरंत इस दिशा में कदम उठाया और तत्काल खरीदी लिमिट बढ़ाने की बात रखी और उसी के परिपालन में केंद्र द्वारा अब आदेश जारी कर दिए गए हैं। अब आपको उपार्जन केंद्र पर दो बार आने की बजाय एक बार ही आना पड़ेगा। इससे आपके समय की बचत के साथ-साथ डीजल पेट्रोल का खर्चा भी कम होगा।’ उन्होने कहा कि किसानों की आय दोगुना करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लिए जा रहे ऐसे निर्णय सहायक होंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News