MP News : विद्यार्थियों को बड़ी राहत, ग्रीष्मकालीन अवकाश की तारीख बढ़ी, अब इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल

MP News : मप्र के शासकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर हैं, तेज उमस भरी गर्मी और लगातार बढ़ते तापमान को देखते हुए शासन ने उनकी चिंता की है, शिक्षा विभाग ने आज सोमवार को आदेश जारी कर ग्रीष्मकालीन अवकाश की तारीख 15 जून से बढ़ाकर 19 जून कर दी है।

स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश को अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है, शिक्षा मंत्री ने लिखा – विद्यार्थियों के लिए 15 जून 2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। वर्तमान में भीषण गर्मी एवं तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में संचालित समस्त शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए दिनांक 19.06.2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है।

स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के बाद अब प्रदेश के कलेक्टर्स ने भी अपने यहाँ छुट्टियों के आदेश जारी कर दिए हैं। भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि जिले के सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल 16 जून तक नहीं बल्कि 19 जून तक बंद रहेंगे। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए और गर्मी से बचाव की दृष्टि से जिले में गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल को खोलने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं।

इंदौर कलेक्टर ने भी अपने आदेश में कहा है कि भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए विद्यार्थियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा की दृष्टि से जिले की समस्त शासकीय/ अशासकीय/सी.बी.एस.ई./आई.सी.एस.ई. आदि समस्त प्रकार के बोर्ड से संबंधित शालाऐं विद्यार्थियों के लिए दिनांक 19.06.23 से पूर्व संचालित नहीं होंगी। यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News