MP : किसानों को लेकर शिवराज सरकार ने शुरु की यह सुविधा, ऐसे मिलेगा लाभ

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ नए साल (New Year 2021) में भी मोदी सरकार (Modi Goverment) के कृषि बिलों (Agriculture Bill) के विरोध में किसान आंदोलन (Farmers Prostest) जारी है वही दूसरी तरफ प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Goverment) एक के बाद एक किसानों के हित में फैसले ले रही है। अब मध्यप्रदेश (MP) शासन द्वारा किसानों की सुविधा के लिये एमपी किसान एप (MP KISAAN APP) प्रारंभ किया गया है। यह एप राज्य शासन के एमपीआईटी विभाग (MPIT Department) द्वारा कृषि विभाग (Agriculture Department) के लिये बनाया गया है।

यह भी पढ़े… MP School- नए साल में विशेष योजना शुरु करने की तैयारी में स्कूल शिक्षा विभाग

एमपी किसान एप में किसानों को अपनी फसल बेचने के लिये ई-उपार्जन संबंधी आवेदन करने की सुविधा दी गई है। साथ ही फसल गिरदावरी की सुविधा भी है। फसल गिरदावरी किसानों द्वारा उगाई गई फसलों को भू-अभिलेख में दर्ज करने की प्रक्रिया है, जो वर्ष में न्यूनतम दो बार खरीफ एवं रबी में की जाती है। बोई हुई फसल भू-अभिलेख में स्व-घोषणा के माध्यम में दर्ज की जा सकती है। कृषकों के लिए आदान उपलब्धता एवं नजदीकी वितरकों की जानकारी भी इस एप में है। साथ ही एप के माध्यम से सीमांकन एवं स्थल का नक्शा जीपीएस (GPS) के माध्यम से भी स्थल को रेखांकित कर सकते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)