नए साल से पहले बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, छाएंगे बादल, 22 दिसंबर के बाद बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड, जानें IMD का ताजा अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP Weather News Today : दिसंबर अंत से पहले एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलने वाला है। नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश में बादल छाने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले 21 दिसंबर तक मौसम शुष्क और साफ रहेगा, इस दौरान तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा और ठंड के साथ कई जिलों में कोहरा भी छाया रहेगा।

20 दिसंबर तक ऐसा रहेगा मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, हवाओं का रुख उत्तरी और उत्तर पश्चिमी होने के कारण फिर ठंड का असर तेज होने का अनुमान है। 20 दिसंबर के बाद तापमान में 2 से 3 डिसे की गिरावट आ सकती है, हालांकि 21 दिसंबर तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। इधर, 22 दिसंबर से एक नए पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होने के संकेत मिले है, जिसके चलते प्रदेश के मौसम में भी बदलाव आएगा और बादल छाने के साथ कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट होगी और रात का तापमान 1 से 2 डिसे तक बढ़ सकता है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर खत्म होते ही बाद प्रदेश में तेज ठंड का दौर शुरू होगा।

23-24 को इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 23 और 24 दिसंबर को प्रदेश के कई जगहों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी  हो सकती है। इस दौरान मंदसौर, नीमच सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। बारिश के चलते दिन के तापमान में गिरावट आएगी वहीं रात के तापमान में हल्का उछाल आएगा। वही उत्तर भारत की तरफ से आ रही हवा की रफ्तार आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़कर 10-15 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के जाने के बाद 24 से 31 दिसंबर  के बीच प्रदेश में तेज ठंड पड़ने के आसार हैं।

वर्तमान में सक्रिय है यह मौसम प्रणालियां

  • वर्तमान में जम्मू के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है।
  • एक प्रेरित चक्रवात हरियाणा पर भी सक्रिय है।
  • पंजाब के आसपास एक द्रोणिका भी मौजूद है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News