मध्य प्रदेश में 5 दिन छाएंगे बादल, कुछ जिलों में हल्की बारिश, तीन संभागों में शुष्क रहेगा मौसम, बढ़ेगा ठंड, तापमान में होगी गिरावट

Kashish Trivedi
Published on -
mp weather

MP Weather, IMD MP Weather, मध्य प्रदेश मौसम : मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहे हैं।  आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है। मौसम प्रणाली में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। स्थानीय मौसम में बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं। वातावरण में नमी की कमी के कारण मौसम शुष्क बना हुआ है।

दिन में तेज धूप निकल रही है जबकि रात में न्यूनतम तापमान गिर गया है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्य प्रदेश में एक प्रति चक्रवात बनने के कारण हवा का रुख बार-बार बदल रहा है। चक्रवात के कारण तापमान में बढ़ोतरी और कमी देखी जा रही है। उत्तर पूर्व मानसून की दस्तक जल्दी देखी जा सकती है। न्यूनतम तापमान में सबसे कम गिरावट उमरिया जिले में की गई है।

बारिश का सिलसिला थमा 

भोपाल में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। प्रदेश में इन दोनों बारिश का सिलसिला थम गया है। कहीं-कहीं हल्के बारिश का अनुमान जताया गया है। जिन जिलों में हल्की बारिश देखी जा सकती है। उसमें छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, धार,खंडवा हरदा खरगोन और बुरहानपुर शामिल है।मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विकशॉप अफगानिस्तान और उसके आसपास द्रोणिका के ऊपर सक्रिय है।

उत्तर भारत में मौसम को रविवार से प्रभावित करने के लिए एक लोकल सिस्टम सक्रिय होगा। तापमान में गिरावट के साथ अब दिन भी छोटे होने लगे हैं। रात में गुलाबी ठंड का एहसास हो गया है। मध्य प्रदेश में 16 नंबर से 20 नवंबर के बीच कुछ हिस्से में बादल छाने के साथ बारिश की संभावना है। इंदौर संभाग के कुछ इलाके और भोपाल में बादल छा सकते हैं।

अल नीनो सर्दियों पर भी असर डालेगा

सर्दी के मौसम में कोल्ड वेव और सर्द हवा का दौर पश्चिम विक्षोभ के गुजरने के बाद तब आता है, जब पहाड़ों पर सर्द हवाएं मैदान तक पहुंचने लगती है। हालांकि इस बार अल नीनो का असर दिखेगा। वही पहाड़ों पर बर्फबारी कम रहेगी जिसके कारण ठंड ज्यादा नहीं पड़ेंगे। फरवरी से ही गर्मी का अनुभव होने लगेगा। मानसून में कब बारिश का कारण रहा अल नीनो सर्दियों पर भी असर डालेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News