MP Weather: जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली गिरने की चेतावनी

mp weather news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में एक साथ 5 वेदर सिस्टम एक्टिव है और मानसून की सक्रियता भी बढने लगी है, ऐसे में सोमवार तक इसमें तेजी आने के आसार है।  एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज रविवार 19 जून 2022 को 10 संभागों में बारिश और 12 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, वही 10 संभागों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर भी येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढे.. CG Weather: द्रोणिका का प्रभाव, 2 दिन में पूरे प्रदेश में पहुंचेगा मानसून, भारी बारिश-बिजली गिरने की चेतावनी

एमपी मौसम विभाग (MP Weather alert ) के अनुसार, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस नरसिंहपुर में दर्ज किया गया। वही भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल, इंदौर, उज्जैन और शहडोल संभागों में कहीं कहीं बारिश दर्ज की गई। आज रविवार 19 जून 2022 को सभी संभागों में हल्की और गरज चमक के साथ 12 जिलों में छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, डिंडौरी, अनूपपुर, मंडला, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही गरज चमक के साथ 10 संभागों में बिजली चमकने गिरने और 20 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast ) के अनुसार, मानसून की गतिविधियां तेज हो गई है और सोमवार को मानसून के आगे बढने के आसार है, ऐसे में भोपाल, जबलपुर, सागर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में अगले 2 दिन में मानसून के पहुंचने के संकेत है। मानसून के सोमवार को नर्मदापुरम में दस्तक देने के आसार हैं। अगले 48 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सक्रियता बढ़ने से प्रदेशभर में झमाझम होने लगेगी।21 जून तक भोपाल, जबलपुर और इंदौर में मानसून की दस्तक हो सकती है।वही 22 से 24 जून के बीच ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून दस्तक हो सकती है।

यह भी पढे.. MP Weather: जल्द भोपाल-इंदौर पहुंचेगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बिजली गिरने का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update ) के अनुसार, वर्तमान में 5 वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में ट्रफ के रूप में सक्रिय है तो दूसरा पूर्व-पश्चिम ट्रफ उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी बंगाल, असम से होकर मणिपुर तक बना हुआ है।वही दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और हरियाणा-पंजाब में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के साथ साथ दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके अलावा उत्तरी कर्नाटक से तमिलनाडु तक अन्य ट्रफ लाइन सक्रिय है, ऐसे में अलग अलग स्थानों पर वेदर सिस्टम एक्टिव होने के कारण नमी आ रही है और राजधानी सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है।

पिछले 24 घंटे का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक खंडवा में 101, मलाजखंड में 96.4, जबलपुर 63.4, सागर में 57.8, दमोह में 50, सिवनी में 46.4, टीकमगढ़ में 26, नर्मदापुरम में 22.8, मंडला में 21, सीधी में 20.4, पचमढ़ी में 16.6, उमरिया में 15.8, दतिया में 14.2, रायसेन में 13.4, नरसिंहपुर में 9.0, छिंदवाड़ा में 4.6, बैतूल में 7.5, गुना में 2.2, भोपाल में 1.8 मिलीमीटर वर्षा हुर्इ। उज्जैन एवं खजुराहो में बूंदाबांदी हुई।

Rainfall DT 19.06.2022
(past 24 hours)
Khandwa 101.0
Malanjkhand 96.4
Jabalpur 63.4
Sagar 57.8
Damoh 50.0
Seoni 46.4
Tikamgarh 26.0
Narmadapuram 22.8
Mandla 21.0
Sidhi 20.4
Pachmarhi 16.6
Umaria 15.8
Datia 14.2
Raisen 13.4
Chindwara 4.6
Betul 7.5
Narsinghpur 9.0
Guna 2.2
Bhopal 1.8
Bhopal City 1.2
Ujjain trace
Khajuraho trace

MP Weather: जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली गिरने की चेतावनी MP Weather: जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली गिरने की चेतावनी MP Weather: जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट,बिजली गिरने की चेतावनी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News