MP Weather : जबलपुर सहित 7 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, 4 संभागों में बारिश का ऑरेंज येलो अलर्ट, बढ़ा चंबल का जलस्तर, मॉनसून सक्रिय, जानें मौसम का हाल

Weather, cg Weather

MP Weather, IMD MP Weather : मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया था। 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए कुछ जिलों में अति तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। मंडला, दमोह, कटनी, उमरिया और जबलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

पन्ना समेत 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मानसून की सक्रियता के साथ डिंडोरी मंडला मैं बारिश की गतिविधि देखी जा रही है। पन्ना समेत 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी हिस्से में एक्टिव सिस्टम से अगले 24 घंटे में रीवा, पन्ना जिला में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन,इंदौर भोपाल में हल्की से तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

5 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक रूपरेखा और कम दबाव का क्षेत्र बनने से पूर्व मध्य प्रदेश में 5 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया जबकि पश्चिमी हिस्से में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुछ जिलों में मौसम साफ बना रहेगा। डिंडोरी मंडला में नदी में बाढ़ आ गई है। पुल पर पानी आने जाने से डिंडोरी मंडला रोड को बंद कर दिया गया है। वहीं नदी नाले उफान पर आ गए हैं। गुरुवार सुबह चंबल नदी जलस्तर 122.60 मीटर पर आ गई है। नदी का डेंजर लेवल 138 मीटर पर आ गया है।

भोपाल रायसेन छिंदवाड़ा और नर्मदा पूर्व में गुरुवार सुबह से बारिश देखी जा रही है। रुक रुक कर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। रीवा में बारिश की वजह से निचले इलाके में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। जबलपुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई जबकि रीवा, सागर, शहडोल संभाग में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबलपुर, उमरिया, मंडला, सीढ़ी, रतलाम, बेतूल, सतना, ग्वालियर, उज्जैन, मलाजखंड, खजुराहो, इंदौर, दमोह, सागर, दतिया, रीवा, टीकमगढ़, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम प्रणाली 

मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में अबदाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में पश्चिम बंगाल से लगे क्षेत्रों में बना हुआ है। इसकी कमजोर होकर झारखंड के आस पास पहुंचने की संभावना है। दूसरी तरफ मानसून द्रोणिका कि पश्चिमी सिरा हिमालय की तलहटी में पहुंच गई है जबकि पूर्वी छोर बिहार से होकर बंगाल की खड़ी की तरफ जा रही है। ऐसे में दो मौसम प्रणाली सक्रिय होने की वजह से पूर्वी मध्य प्रदेश में लगातार नरमी के साथ बारिश देखने को मिल रही है।

7 जिलों में रेड अलर्ट

कटनी, जबलपुर, मंडला, पन्ना, दमोह से पूरी और उमरिया में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

सीधी, सिंगरौली, रीवा, सतना, शहडोल, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा और रायसेन में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

येलो अलर्ट जारी

सीहोर, भोपाल, नर्मदा पुरम , बैतूल, देवास, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना ,अनूपपुर, निवाड़ी में मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News