MP Weather : नए सिस्टम से फिर बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, 24 सितंबर से तेज वर्षा के आसार, आज 1 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली, जानें IMD पूर्वानुमान

mp weather

MP Weather Alert Today : मध्यप्रदेश में लगातार हुई बारिश के बाद नर्मदा, शिप्रा, कालीसिंध, चंबल समेत कई नदियां उफान पर है, वही । इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, बड़वानी जिले के कई गांव में हालात गंभीर बने हुे है, हालांकि राहत बचाव कार्य लगातार जारी है। आज सोमवरा को 4 जिलों के स्कूलों में छुट्‌टी में छुट्टी घोषित की गई है। मौसम विभाग की मानें को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम सक्रिय होने के चलते 24 सितंबर से फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है।आज एक दर्जन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है।वही 16 जिलों में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज इन जिलों में बारिश के आसार

  • एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, नीमच, मंदसौर और रतलाम में मध्यम से भारी बारिश के साथ झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, शिवपुरी, मुरैना, अनूपपुर, रीवा, सीधी और सिंगरौली में हल्की बारिश के आसार है।
  • दोपहर बाद नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, उज्जैन, आगर, राजगढ़ और इंदौर में हल्की बारिश होने की संभावना है।
  •  सोमवार को गुजरात एवं राजस्थान की सीमा से लगे मप्र के जिले आलीराजपुर, धार, झाबुआ, रतलाम में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। शेष संभागों के जिलों में मौसम साफ होने लगेगा।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज सोमवार से बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम कमजोर होगा और यह गुजरात की ओर चला जाएगा, इससे 3-4 दिन हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है लेकिन 20-21 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से फिर से नया सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके प्रभाव से 24 सितंबर से तेज बारिश का दौर शुरू हो सकता है। 21 सितंबर को बंगाल की खाड़ी और जम्मू-कश्मीर में दो सिस्टम सक्रिय होने से ग्वालियर में 22 सितंबर से वर्षा की संभावना है।  बता दे कि प्रदेश में अब तक औसत 35.33 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 35.64 होनी चाहिए थी। अब प्रदेश में ओवरऑल 1% बारिश ही कम है। वर्तमान में सिर्फ भोपाल, गुना, अशोकनगर, दमोह, सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली जिले रेड जोन में शामिल हैं।

इंदौर-जबलपुर संभाग में 20 सितंबर के बाद बारिश  आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, इंदौर में अगले दो से तीन वर्षा से राहत रहेगी लेकिन बादल छाएंगे और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।वही आलीराजपुर, झाबुआ व बड़वानी में भारी बारिश की संभावना है। 21 सितंबर को बंगाल की खाड़ी के एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने से इंदौर में 22 से 24 सितंबर तक एक बार फिर तेज बारिश होने का अनुमान है। जबलपुर व संभाग के जिलों में दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा, बादल छाने के साथ बूंदाबांदी होती रहेगी। 20 सितंबर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटे में कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है।

सीएम ने इन जिलों की स्थितियों की समीक्षा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में पर्याप्त वर्षा को सुखद बताया है।उन्होंने कहा कि भगवान महाकाल की कृपा से प्रदेश में पर्याप्त वर्षा हुई है, तालाब और बांधों में पर्याप्त जल है और बिजली का उत्पादन ठीक हो रहा है। कहीं-कहीं अतिवृष्टि से असुविधा हुई है। उज्जैन में फँसे तीन लोगों को हेलीकाप्टर से सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है। खरगोन, खण्डवा, बड़वानी, धार और इंदौर जिलों में कई जगह जल भराव की स्थिति बनी, लेकिन अब स्थिति सुधर रही है। बांधों से जो पानी छोड़ा जा रहा था उसकी मात्रा कम हो गई है। मौसम भी अब खुल रहा है। वर्षा से बहुत फायदा हुआ है, लेकिन थोड़ी असुविधा भी हुई है। नागरिक चिंता न करें, भारी वर्षा से हुए नुकसान का सर्वे कराकर राहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

 

MP Weather : नए सिस्टम से फिर बदलेगा मौसम, छाएंगे बादल, 24 सितंबर से तेज वर्षा के आसार, आज 1 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली, जानें IMD पूर्वानुमान

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News