MP Weather : इंदौर-उज्जैन में बिगड़े हालात, आज 30 जिलों में भारी बारिश-बिजली की चेतावनी, 5 जिलों में रेड अलर्ट, शासन-प्रशासन एक्टिव, जानें अपडेट

mp weather

MP Weather Alert : मध्यप्रदेश में लगातार 3-4 दिनों से हो रही बारिश से प्रदेश के कई जिलों में हालात बिगड़ने लगे है। नदी-नाले उफान पर हैं और सड़कों पर भी जलभराव की स्थिति बन गई। भारी बारिश के चलते कई सड़क मार्ग बंद हो गए है, वही कई ट्रेनें-फ्लाइट भी प्रभावित हुई है। इधर आगामी 48 घंटों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए बरगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर, शिप्रा बांध के गेट खोल दिए गए है, वही शासन-प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। आज 14 जिलों में भारी बारिश और 5 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

फिर सक्रिय होगा नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा तट के आसपास लो प्रेशर एरिया, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है और मानसून ट्रफ लाइन भी गुजर रही है।  18 सितंबर से यह सिस्टम गुजरात की ओर जाएगा, ऐसे में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। 17-18 सितंबर को प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है। 19-20 सितंबर से फिर एक और सिस्टम की एक्टिविटी रहेगी, इसकी वजह से 25 सितंबर तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

नमी से इन जिलों जारी रहेगा बारिश का दौर

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून द्रोणिका जेसलमेर, उज्जैन व इंदौर से होकर कम दबाव के क्षेत्र से गुजर रही है और अरब सागर से काफी मात्रा में नमी मिलने के कारण इंदौर संभाग में रविवार को भी रेड अलर्ट रहेगा, यहां अत्याधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है, वही धार, झाबुआ और अलीराजपुर में सर्वाधिक अत्याधिक वर्षा होने के आसार है। वही 22 सितंबर से एक बार फिर लौटता मानसून जबलपुर को भीगा सकता है। वही गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर में भारी बारिश हो सकती है, जबकि ग्वालियर व मुरैना में हल्के से मध्यम बारिश के आसार हैं।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • इंदौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर और धार में रेड अलर्ट जारी किया गया है, यहां 24 घंटे में 8 इंच से ज्यादा पानी गिर सकता है।
  • उज्जैन, मंदसौर, खरगोन और बड़वानी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, यहां 24 घंटे में सवा 4 से 8 इंच तक बारिश होने का अनुमान है।
  • आगर-मालवा, देवास, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, नीमच, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, छतरपुर और निवाड़ी में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 24 घंटे में 4 इंच तक पानी गिरने का अनुमान है।
  • भोपाल, ग्वालियर, रायसेन, विदिशा, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, दमोह, पन्ना, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, सिंगरौली, रीवा, सतना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, श्योपुरकलां, मुरैना, दतिया और भिंड में हल्की बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे का हाल

  • नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। रतलाम का केदारेश्वर झरना भी तेजी से बह रहा है।
  • रतलाम-नागदा में पटरियों पर पानी आ गया है।
  • खंडवा, नर्मदापुरम और विदिशा में नदियां उफान पर आने से रास्ता बाधित ।
  • इंदौर और उज्जैन में पानी में घिरे लोगों को बोट से रेस्क्यू करना पड़ा।धार के मनावर में पांच गांव में नर्मदा का बैकवॉटर घुस गया।
  • उज्जैन के बड़नगर के सेमलिया गांव में बाढ़ में घिरे लोगों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू करने की तैयारी है।
  • मंदसौर में इस सीजन में पहली बार शिवना नदी ने भगवान पशुपतिनाथ का अभिषेक किया। शनिवार रात नदी कापानी मंदिर के गर्भगृह में पहुंच गया और भगवान के चारों मुख डूब गए। रविवार सुबह पानी उतरने के बाद साफ-सफाई कर आरती की गई।
  • नर्मदापुरम में सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर बढ़ने से तवा बांध के सभी गेट 20 फीट तक खोलने पड़े। नर्मदापुरम-हरदा-खंडवा स्टेट हाईवे बंद रहा। शिवपुर के पास बीसोनी गांव में मोरन नदी में आई बाढ़ के टापू में भेड़ चराने वाले 8 लोग फंस गए, जिनका रेस्क्यू किया गया।
  • बड़वानी शहर के पास सजवानी गांव में नहर फूटने से घरों-खेतों में पानी भर गया। ​​​​​​ ​बड़वानी-सेंधवा स्टेट हाईवे पर यातायात बंद हो गया। बड़वानी में नर्मदा खतरे के निशान से 19 मीटर ऊपर बह रही है, प्रशासन अलर्ट हो गया है, लोगोंं को सतर्क रहने की अपील की गई है।
  • देवास, शाजापुर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, हरदा, बुरहानपुर, मंदसौर, बैतूल में भी हालात बिगड़े।
  • बड़वानी के बड़दा गांव में शनिवार रात डूब क्षेत्र से प्रभावितों को ला रही बस रपटे पर पलट गई। हादसे में किशोर मनस्वी (12) और शोभाराम पाटीदार (56) की मौत हो गई। 17 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • रतलाम मंडल के पंच पिपलिया और अमरगढ़ के बीच रेल ट्रैक की मिट्‌टी बह गई।
  • दिल्ली – मुंबई का अप रेल ट्रैक प्रभावित होने से 24 ट्रेन को डायवर्ट रूट से चलाया जा रहा है। 4 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है। 7 ट्रेन निरस्त करना पड़ी हैं।

कहां कितनी हुई बारिश

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  लगातार हो रही बारिश के बाद अब 3 और जिले रेड जोन से बाहर आ गए हैं। वही नीमच, मंदसौर, अलीराजपुर, गुना, अशोकनगर, शाजापुर, भोपाल, दमोह, सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली ही रेड जोन में हैं, यहां 20% से 37% तक बारिश कम हुई है।अबतक प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 4% कम और पश्चिमी हिस्से में औसत से 4% कम बारिश हुई है।

सीएम ने दिए सतर्क रहने के निर्देश

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भारी बारिश को देखते हुए सभी को सतर्क रहने की सलाह दी है। सीएम ने एक्स पर पोस्ट करके बताया कि महाकाल की कृपा से मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। भगवान महाकाल और भगवान ओंकारेश्वर के आशीर्वाद से मां नर्मदा स्थित बांध भर गए हैं।प्रदेश में वर्षा की स्थिति को देखते हुए हम ओंकारेश्वर स्थित भगवान आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम 18 सितंबर के स्थान पर 21 सितंबर को करने जा रहे हैं। प्रतिमा अनावरण के कार्यक्रम स्थल पर जारी समस्त धार्मिक अनुष्ठान अब 21 सितंबर तक अनवरत जारी रहेंगे।

बड़वानी, खरगोन, धार, आलीराजपुर और खंडवा जिले में लगातार हो रही बारिश और अतिवृष्टि का संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि सारी टीमें सतर्क रहे। यदि किसी के अतिवृष्टि के कारण फंसने की सूचना मिलती है तो तत्काल राहत कार्य में जुट जाएं। इंदौर संभाग के कलेक्टर-कमिश्नर भी वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर जिला प्रशासन के संपर्क में है।

MP Weather : इंदौर-उज्जैन में बिगड़े हालात, आज 30 जिलों में भारी बारिश-बिजली की चेतावनी, 5 जिलों में रेड अलर्ट, शासन-प्रशासन एक्टिव, जानें अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News