Positive News: अब किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलेगी हमीदिया अस्पताल में, राज्य में बनेगा पहला ऑर्गन बैंक

Patients-will-get-relief-from-long-lines-will-start-18-new-OPD-counter-in-Hamidia-hospital

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल अब मध्यप्रदेश के लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट(Kidney Transplant) के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भोपाल के हमीदिया अस्पताल (Gandhi Medical College) में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी। बता दें कि शनिवार को मंत्री विश्वास सारंग हमीदिया अस्पताल पहुंचे थे। वहां उन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट(Kidney Transplant) के लिए की जा रही सुविधाओं एवं प्रक्रियाओं का जायजा लिया। साथ ही अभी तक इसके लिए 8 रजिस्ट्रेशन भी किए जा चुके हैं।

ये भी पढे़- सतना कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई- लापरवाही पर 15 पटवारियों को दी चेतावनी

विश्वास सारंग ने कहा कि गांधी मेडिकल कॉलेज में ORBO (ऑर्गन रिट्रायवल बैंकिंग आर्गनाइजेशन) की स्थापना की जाएगी। साथ ही इसमें अंग प्रत्यारोपण के लिए स्टोर की व्यवस्था रहेगी।
इसकी खास बात यह है कि भोपाल सहित प्रदेश में जहां भी जरूरत होगी, इस सेवा को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर मरीज की सेवा कर उसका सही इलाज करवाने के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। इसी श्रृंखला में प्रदेश में यह नई सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने डॉक्टर्स एवं उनकी टीम को बधाई दी है।

ऑपरेशन थियेटर (Operation Theatre) , इमरेंजी चिकित्सा विभाग (Emergency Department), डिपार्टमेंट ऑफ सर्जरी (Department of surgery), आईसीयू (ICU)आदि का भी विश्वास सारंग ने निरीक्षण किया और मरीजों से चर्चा की। साथ ही मरीजों से इलाज की संतुष्टि के बारे में जानकारी ली। हमीदिया अस्पताल में मौजूद कमियों को दूर करने के लिए जरुरी दिशा-निर्देश दिए गए। मौके पर हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक आई.डी. चौरसिया भी मौजूद थे।