जल्द इस्तीफा दे सकते हैं शिवराज के यह मंत्री, जानिए क्या है वजह

सीएम शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज मंत्रिमंडल (shhivraj cabinet) के सदस्य और सिंधिया के समर्थक माने जाने वाले दो मंत्री जल्द अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री को सौंप सकते हैं। दरअसल प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी और कृषि राज्य मंत्री गिर्राज दंडोतिया चुनाव हार गए हैं। इन दोनों को 2 जुलाई 2020 को बिना विधायक बने ही मंत्री बनाया गया था और संविधान में यह प्रावधान है कि किसी भी ऐसे व्यक्ति को जो बिना विधायक बने मंत्री बनाया जाता है, छह महीने के भीतर विधान परिषद या विधानसभा का सदस्य होना अनिवार्य है। ऐसा न होने पर छह महीने के बाद उसका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा।

इमरती और गिर्राज दंडोतिया का कार्यकाल एक जनवरी 2021 को खत्म होगा। लेकिन यह दोनों विधानसभा का उपचुनाव हार चुके हैं, इसलिए अब इस बात की व्यापक संभावना है कि एक या दो दिन के भीतर यह लोग इस्तीफा दे सकते हैं। दरअसल प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एंदल सिंह कंसाना चुनाव हारने के तुरंत बाद अपना इस्तीफा सौंप चुके हैं। इसलिए नैतिकता के आधार पर इमरती और गिर्राज दंडोतिया पर भी इस्तीफे देने का दबाव बन रहा है। जल्द ही यह दोनों मंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करेंगे और इन दोनों को इस बात की सलाह दी जाएगी कि वह भी अपना इस्तीफा सौंप दें। इस बात की भी व्यापक संभावना है कि इमरती देवी सुमन को सरकार संगठन या किसी निगम या मंडल में महत्वपूर्ण जवाबदेही सौप सकती है ताकि उनकी उपयोगिता का प्रभावी ढंग से प्रयोग किया जा सके।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।