विभांशु जोशी ने फिल्म OMG 2 के प्रचार में गलती को लेकर CBFC को लिखा पत्र, निर्माता ने मानी गलती

Complaint to CBFC regarding mistake in promotion of film OMG 2 : मध्यप्रदेश बाल आयोग के पूर्व सदस्य विभांशु जोशी ने फिल्म ओएमजी 2 (OMG 2) के निर्माता द्वारा फिल्म के प्रचार में गलती किए जाने को लेकर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को शिकायत की। इसमें कहा गया है कि फिल्म के प्रचार में वयस्क (A) कैटेगरी का उल्लेख नहीं किया गया है और इस कारण बच्चों को भी फिल्म देखने की अनुमति मिल सकती है। इस शिकायत पर जवाब तलब करने के बाद फिल्म OMG 2 के निर्माता ने उनकी वैधानिक शिकायत पर फिल्म के प्रचार में गलती स्वीकार की है और कहा है कि आगे से सभी नियमों का पालन करेंगे।

इस मामले पर विभांशु जोशी ने 14 अगस्त 2023  को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (Central Board of Film Certification) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ईमेल के जरिए अपनी शिकायत भेजी। इस शिकायत में कहा गया कि फिल्म OMG 2 को CBFC ने सर्टिफिकेट क्रमांक संख्या DIL/3/50/2023-Mumbai दिनाँक 31/07/2023 के द्वारा वयस्क (A) श्रेणी दी है। लेकिन फिल्म के निर्माता द्वारा सिनेमेटोग्राफ (प्रमाणन) नियम 1983 के नियम 38 के अनुसार प्रचार सामग्री में वयस्क (A) कैटेगरी का उल्लेख नहीं किया है। इस कैटेगरी अंतर्गत जो निर्देश हैं उनमें कहा गया है कि “कोई भी व्यक्ति ‘यूए’, ‘ए’ या ‘एस’ प्रमाण पत्र प्राप्त फिल्म का विज्ञापन करता है या समाचार पत्रों, होर्डिंग्स, पोस्टर, हैंडबिल या ट्रेलरों में प्रविष्टियों के माध्यम से ऐसी फिल्म का प्रदर्शन करता है, इसके प्रमाणन की तारीख के बाद, इस तरह का संकेत देना होगा।” इस ईमेल में विभांशु जोशी ने CBFC से अनुरोध किया कि OMG 2 के निर्माता को नियमों के मुताबिक प्रचार में एडल्ट कैटेगरी के इस्तेमाल का निर्देश दिया जाए, जिससे बच्चों को यह फिल्म देखने जाने से रोका जा सके।

उनके इस ईमेल के जवाबह में 22 अगस्त को CBFC के रीजनल ऑफिसर ने OMG 2 के निर्माता से जवाब मांगा। उन्होने पूछा कि नियमों के मुताबिक फिल्म के प्रचार सामग्री में वयस्क (A) कैटेगरी का उल्लेख करना जरुरी है लेकिन ये पाया गया है कि आपने इसमें प्रमाणीकरण की श्रेणी घोषित नहीं की है। इस मुद्दे पर फिल्म के निर्माता से सिनेमैटोग्राफ नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करने और 7 दिन में इसकी सूचना देने के निर्देश दिए गए। इसके बाद 31 अगस्त 2023 को फिल्म OMG 2 के प्रतिनिधि राकेश राणा बाली ने CBFC को जवाब देते हुए कहा कि ‘ट्रेलर, पोस्टर, बिलबोर्ड सहित हमारी विज्ञापन सामग्री एजेंसियों द्वारा आपके द्वारा जारी प्रमाण पत्र की तारीख से पहले तैयार और जारी की गई थी, क्योंकि हमने CBFC सर्टिफिकेशन से बहुत पहले रिलीज की तारीख की घोषणा की थी। यह प्रमोशन और मार्केटिंग में शामिल टीम द्वारा अनजाने में किया गया था।’

आगे उन्होने लिखा कि ‘सीबीएफसी प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद हमने कुछ ट्रेलर और सोशल मीडिया पोस्टर जारी किए, जिनमें या तो प्रमाण पत्र होता है या प्रमाणन की श्रेणी का उल्लेख होता है। हालाँकि, हमने आपके निर्देशों को नोट कर लिया है और आपको आश्वस्त करते हैं कि हम उचित समय अवधि के भीतर ऐसे विज्ञापनों, पोस्टरों, बिलबोर्डों आदि के सभी भविष्य के प्रकाशनों के संबंध में इसका अनुपालन करेंगे।’ इस तरह विभांशु जोशी द्वारा इस मामले पर ध्यानाकर्षण के बाद फिल्म के निर्माता की तरफ से ये बात स्वीकारी गई है कि आगे प्रचार में सारे नियमों का पालन करेंगे और अबसे किसी तरह को कोताही नहीं होगी।

विभांशु जोशी ने फिल्म OMG 2 के प्रचार में गलती को लेकर CBFC को लिखा पत्र, निर्माता ने मानी गलती

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News