Gond Katira: गर्मी से जूझ रहे हैं? गोंद कतीरा है आपका रक्षक, जानें 5 अद्भुत फायदे

Gond Katira: गर्मी का मौसम आते ही शरीर को ठंडा रखना और डिहाइड्रेशन से बचना एक बड़ी चुनौती बन जाता है। ऐसे में, गोंद कतीरा एक प्राकृतिक उपहार है जो न सिर्फ आपको ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

gond

Gond Katira: नीम, बबूल और कीकर जैसे पेड़ों से प्राप्त चिपचिपा पदार्थ, गोंद कतीरा, न केवल गर्मियों में ठंडक प्रदान करता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मददगार है। यह एसिडिटी, डायरिया जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाता है और लू से बचाव में भी कारगर है। लेकिन, अधिकांश लोगों को इसके सेवन का सही तरीका पता नहीं होता। गर्मियों के मौसम में लू से बचाव और शरीर को ठंडा रखना एक चुनौती बन जाता है। ऐसे में, गोंद कतीरा एक प्राकृतिक उपहार है जो न सिर्फ आपको ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। लेकिन, अधिकांश लोगों को इसके सेवन का सही तरीका पता नहीं होता।

क्या होता है गोंद कतीरा

गोंद कतीरा, जो ट्रागाकैंथ पौधे से प्राप्त होता है, गर्मियों में ठंडक और सर्दियों में गर्मी प्रदान करने वाला एक अद्भुत पदार्थ है। यह क्रिस्टल जैसा दिखता है और पानी में घुलने पर नरम, चिपचिपा और जेली जैसा बन जाता है। गर्मियों में इस तरह खाएं गोंद कतीरा। गोंद कतीरा को रात भर पानी में भिगोकर रखा जाता है। सुबह, छानकर ठंडा पानी पिया जाता है। यह शरीर को ठंडा रखने और लू से बचाने में मदद करता है। इसे दूध, शरबत या फलों के रस में भी मिलाया जा सकता है।

गोंद कतीरा के फायदे

गर्मियों में गोंद कतीरा का सेवन शरीर को ठंडा रखने और लू से बचाने में मदद करता है। यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, कब्ज से राहत देता है, और पेट के अल्सर को ठीक करने में भी मदद करता है। गोंद कतीरा भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। गोंद कतीरा विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। गोंद कतीरा त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News