कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन घटाने के लिए करें इस घोल का सेवन, ऐसे बनाएं घर पर

Health: क्या आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वजन घटाने के लिए एक सरल और बेहतरीन उपाय ढूंढ रहे हैं। तो, यह जादुई घोल आपके लिए है बेहद कारगर साबित हो सकता है। घर पर आसानी से बनने वाले इस घोल से न केवल आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित होगा, बल्कि यह आपके वजन को भी तेजी से घटाने में मदद करेगा।

भावना चौबे
Published on -
Health

Health: बिगड़ी लाइफस्टाइल और अस्वस्थ खानपान के कारण आजकल मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या बेहद ही आम हो गई है। ऐसे में बहुत लोग कुछ ना कुछ घरेलू उपाय खोजते रहते हैं, जिससे कि इन समस्याओं से निजात पाया जा सके।

अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं जो कुछ ना कुछ घरेलू उपाय ढूंढते रहते हैं, जिससे कि शरीर को स्वस्थ रखा जाए, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप किस तरह इसबगोल का सेवन करके मोटापे को कम कर सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में कर सकते हैं।

इसबगोल (Isabgol Benefits)

एक्सपर्ट के अनुसार इसबगोल में मौजूद घुलनशील फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल और विषाक्त पदार्थ से बंधकर उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। यह प्रक्रिया सात आठ घंटे में होती है। जिससे यह तत्व आपके मल के साथ बाहर निकल जाते हैं।

इसबगोल के नियमित सेवन से न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है। बल्कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार लाने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ की सफाई होती है जिससे आपको ऊर्जा मिलती है और आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ बना रहता है।

इसबगोल का उपयोग कैसे करें

इसबगोल का उपयोग करना बेहद आसान है। सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म करें, फिर उसमें एक बड़ा चम्मच इसबगोल पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। ताकि वह पानी में अच्छी तरह से घुल जाए। इस घोल को सोने से पहले पी लें, इस उपाय के नियमित सेवन से आप मोटापे और कोलेस्ट्रॉल दोनों समस्याओं में सुधार देख सकते हैं।

इसबगोल का यह सरल उपाय न केवल वजन घटाने में मदद करेगा, बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इसलिए इसे अपने रात की दिनचर्या में शामिल करना। एक बेहतरीन उपाय माना जा रहा है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News