Diet for Low BP: लो ब्लड प्रेशर से क्या आप भी रहते हैं अक्सर परेशान तो इन चीजों से जल्द ही मिलेगा आराम

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ज्यादातर लोगों को लो बीपी की समस्या होती है जोकि कम पानी पीने और समय से हेल्दी खाना नहीं खाने के कारण होती है। तो क्या आप भी बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप को भी इस कंडीशन में ज्यादा पानी पीने और प्रोटीन से भरपूर आहार ग्रहण करना चाहिए।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। गड़बड़ाती जीवनशैली के कारण ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्या किसी को भी हो सकती है। हालांकि बीपी होना सबके लिए अलग अलग हो सकता है क्योंकि किसी को हाई बीपी की समस्या होती है तो किसी को लो बीपी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ज्यादातर लोगों को लो बीपी की समस्या होती है जोकि कम पानी पीने और समय से हेल्दी खाना नहीं खाने के कारण होती है। तो क्या आप भी बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप को भी इस कंडीशन में ज्यादा पानी पीने और प्रोटीन से भरपूर आहार ग्रहण करना चाहिए। साथ ही खाने में नमक की मात्रा भी बढ़ा दें। यदि आप भी लो बीपी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं उन आहार के बारे में जिसको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें – सरकारी जमीन पर कर रहे हैं खेती तो स्कूल के लिए आवंटित भूमि पर बना दिया निजी मकान

  • लो बीपी की समस्या को दूर करने के लिए मुनक्के का उपयोग कर सकते हैं। मुनक्के में विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की बॉडी के रक्त संचार को बेहतर करता है। इससे लो बीपी की समस्या भी कंट्रोल होती है। यह लो बीपी के लक्षण को कम करता है इसलिए बीपी से जूझ रहे लोगों को मुनक्का खाने की सलाह दी जाती है।
  • लो बीपी से निपटने के लिए नींबू पानी में ज्यादा नमक डालकर पीना फायदेमंद बताया गया है, दरअसल यह नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है जिससे लो बीपी की स्थिति में बीपी सामान्य हो जाता है।

यह भी पढ़ें – विद्युत चोरी के मामले में फरार दो आरोपियों पर हाईकोर्ट ने लगाया ₹30000 का जुर्माना

  • यदि आप आहार में प्रोटीन युक्त हरी सब्जियां और खाना खाते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मिलती है यह भी आपके बीपी को सामान्य रखने में मदद करता है।
  • चॉकलेट आमतौर पर कहा जाता है कि चॉकलेट से मोटापा बढ़ता है और दांतों में कीड़े लगते हैं, लेकिन यदि आपको लो बीपी की समस्या है तो आपके लिए चॉकलेट बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल चॉकलेट में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर उसे सामान्य स्थिति में ले आता है।

यह भी पढ़ें – Press Freedom 2022 रिपोर्ट में भारत 8वें पायदान से खिसक कर 150वें स्थान पर पहुंचा

  • कॉफी में कैफीन होता है यह हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह कॉफी लो बीपी को बढ़ाकर नॉर्मल करता है यह इसका एक फायदा है इसलिए अगर आपको भी लो बीपी की समस्या है तो आप कॉफी पिएं।

नोट – इंटरनेट से प्राप्त यह जानकारी उपलब्ध कराई गयी है नॉलेज पर्पस से। अधिकतम और एक्यूरेट जानकारी के लिए अपने डॉ. से परामर्श करें।