7000 रूपये लीटर बिकता है गधी का दूध, फायदे सुनकर रह जाएंगे दंग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आपने गाय, भैंस का दूध तो पिया ही होगा। किसी किसी ने बकरी का दूध भी चखा है और ऊंटनी के दूध की कहानियां भी हमने सुनी है। लेकिन क्या कभी आपने गधी के दूध (donkey’s milk) के बारे में सुना है। कहा जाता है कि गधी का दूध बेहद फायदेमंद होता है। एक कहानी के मुताबिक क्लियोपैट्रा नामक एक रानी थी जो खुद को सुंदर और जवान बनाए रखने के लिए गधी के दूध से नहाया करती थी। वहीं इसकी कीमत सुनकर आपकी आंखें फटी रह जाएंगी।

एक हद तक मूर्ख समझे जाने वाले गधों के बारे में जब आप ये बात सुनेंगे तो आश्चर्यचकित रह जाएंगे। कई देशों में गधी का दूध 5 से 7 हजार रूपये लीटर तक बिकता है। हमारे देश में भी कई स्थानों पर गधी का दूध मिलता है। सर्बिया में तो एक किलो पनीर या चीज की कीमत 70 से 80 हजार रुपए के आस-पास होती है। ये पनीर गधी के दूध से बनाया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक किलो पनीर बनाने के लिए करीब 25 लीटर दूध की जरूरत होती है। इसीलिए ये पनीर इतना महंगा है। गधी के दूध से बना पनीर बहुत ही क्रीमी और टेस्टी होता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।