फास्ट फूड का ज्यादा सेवन बन रहा बच्चों में बीमारी की वजह, इम्यूनिटी हो रही कमजोर

आजकल की भागती हुई दुनिया में हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है। हम इस बिजी लाइफस्टाइल में, जल्दी से तैयार होने वाले खाने की तरफ आकर्षित होते है। लेकिन क्या आपको पता है। फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी में कमजोरी हो रही है, बच्चों के साथ साथ इस खाने से बड़ों को भी बचना चाहिए।

Rishabh Namdev
Published on -

Fast food is becoming the cause of disease: इस बिजी लाइफस्टाइल में, फास्ट फूड का सेवन बच्चों के लिए बड़ा खतरा बन गया है। पिज्जा, बर्गर, मोमोज, और नूडल्स जैसे फास्ट फूड का ज्यादा सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी में कमजोरी हो रही है, बच्चों के साथ साथ इस खाने से बड़ों को भी बचना चाहिए। फ़ास्ट फ़ूड से हमे विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इसीलिए इस समस्या के समाधान के लिए हमें अपने खान पान पर ध्यान देना और हाई फैट डाइट से बचना होगा।

बच्चों पर हो रहा बुरा असर :

ज्यादातर फास्ट फूड में हाई ट्रांस फैट, सेचुरेटेड फैट्स, और शुगर की ज्यादा मात्रा होती है, जिस वजह से बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और इससे न केवल बच्चों का वजन बढ़ता है, बल्कि उनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इम्यून सिस्टम की कमजोरी के कारण बच्चे आसानी से बीमारियों का शिकार हो जाते हैं, और साथ ही उन्हें सामान्य से ज्यादा समय ठीक होने में लगता है।

फास्ट फूड का अधिक सेवन करने से वजन बढ़ता है, जिस वजह से ओबिसिटी की समस्या हो सकती है। ओबिसिटी न केवल हमारें शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है।

बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है:

आपको बता दें की फास्ट फूड में अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर और टाइप 2 डायबीटीज का खतरा बढ़ता है। हाई ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट्स वाले फास्ट फूड का सेवन करने से बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है, जिससे पेट में गैस, एसिडिटी, और कब्ज हो सकती है।

हाई फैट डाइट से बचाव:

बच्चों को स्वस्थ आहार देना चाहिए जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखे। और हमे भी स्वस्थ आहार ही लेना चाहिए। जो ताजगी भरे फल, सब्जियां, दल, और अनाज का सेवन करने से हमे मिलते है। बच्चों को प्रतिदिन की सुबह पूर्ण नींद लेना चाहिए, क्योंकि सही नींद से उनका शारीरिक और मानसिक विकास होता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News