स्क्रीन टाइम ज्यादा होने के कारण आंखों की रोशनी हो गई है कम, अपनाएं ये 6 टिप्स

बच्चे भी काफी कम उम्र से चश्मे लगाने लगते हैं, क्योंकि दिनभर स्क्रीन देखने के कारण उनकी आंखें काफी कमजोर होती चली जा रही है, जिससे आंखों की रोशनी कम हो रही है।

Sanjucta Pandit
Published on -
eye

Foods To Improve Eye Sight : पूरी दुनिया हाई टेक्नोलॉजी की आदि हो चुकी है। लोग घर बैठे एक-दूसरे के बारे में आसानी से जान लेते हैं। वीडियो कॉल पर एक-दूसरे को देख लेते हैं। सभी अच्छे लम्हें को अपने फोन, कैमरा में कैद भी कर लेते हैं। टेक्नोलॉजी इस कदर दुनिया में अपने पैर पसार रही है कि आजकल रोबोट भी सवालों के जवाब बहुत ही आसान से दे देते हैं। जिस कारण वह लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं।

मोबाइल, लैपटॉप जैसे गैजेट्स हर घर में आपको देखने को मिलेंगे। हर साल कंपनियां करोड़ों-अरबों में कमाई करती है। आए दिन नए-नए तरह के फोन्स, लैपटॉप्स, इत्यादि लॉन्च किए जाते हैं। इसके अलावा, वीडियो गेम्स भी इन दिनों काफी ज्यादा चलन में बना हुआ है। लगभग हर वर्ग के लोग इसके आदि होते चले जा रहे हैं। वहीं, बच्चे भी काफी कम उम्र से चश्मे लगाने लगते हैं, क्योंकि दिनभर स्क्रीन देखने के कारण उनकी आंखें काफी कमजोर होती चली जा रही है, जिससे आंखों की रोशनी कम हो रही है।

भरपूर खानपान है जरूरी

इस समस्या से निपटने के लिए लोग चिकित्सक से भी संपर्क करते हैं। इसके अलावा भी, अन्य बहुत सी कमियां हैं, जिस कारण काफी कम उम्र से ही बच्चों को चश्मा लगाना पड़ता है। इनमें कुछ पोषण तत्वों की कमी है। इसे यदि आप अगर अपनी डाइट में शामिल कर लें, तो आपकी आंखें बेहतर हो सकती है। अगर अच्छे से आंखों की देखभाल की जाए, तो चश्मा हमेशा के लिए हट भी सकता है। आंखों की स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको फल और सब्जियां को खाना पड़ेगा।

डाइट में करें इन चीजों को शामिल

आप अपनी डाइट में गाजर, पालक, शकरकंद, टमाटर, शिमला मिर्च, केला, ब्लूबेरी, अमरुद, ब्रोकली, संतरा, दाल, ड्रेगन फल, आदि खा सकते हैं। इनमें से कुछ फल और सब्जी ऐसे हैं, जो सीजनल है। तो कुछ ऐसे भी हैं जो सालों भर मार्केट में उपलब्ध होते हैं। इससे आंखों को फायदा मिलने के साथ ही पूरी बॉडी को भी राहत मिलती है। इससे रेटिना मजबूत होने के साथ ही आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

अपनाएं ये टिप्स

  • डेली डाइट में इन सब चीजों का सेवन करने के अलावा आप आंखों की एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको मोबाइल या लैपटॉप से स्क्रीन टाइम कम करना है।
  • इसके अलावा, भरपूर नींद की कमी भी कई बार आंखों की रोशनी को कम कर देता है। इससे बचने के लिए पूरे 8 से 10 घंटे की नींद लें।
  • धूप में चश्मा पहनें क्योंकि डायरेक्ट सूर्य की रोशनी आंखों को प्रभावित कर सकता है।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इससे आपको बचाना है क्योंकि इससे सूखापन, जलन और लालिमा की शिकायत हो सकती है।
  • अगर आपके पास ठंडी चीज उपलब्ध है, तो आंखों को बंद करके उसे अपने आंख के ऊपर रखें, जिससे आपको आराम मिलेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News