Fruit Diet Tips: जानें फल खाने का सही तरीका क्या है? स्वस्थ रहने के लिए होगा फायदेमंद

Fruits

Fruit Diet Tips : एक संतुलित डाइट में फलों को शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है। फल में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। फलों में विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड जैसे अनेक गुण होते हैं जो हमें संक्रमण से बचाते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फल खाने से हमारे शरीर में एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव भी होता है जो हमें कैंसर और दिल के रोग से बचाते हैं।

Fruits

इसके अलावा, फलों में फाइबर होता है जो हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है लेकिन क्या आप जानते है इसे गलत तरीके से खाना आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी चीजें बताते हैं…

फल को सीधे खाएं

फलों के जूस को पीने से बेहतर होता है कि आप पूरे फल को खाएं। फल का जूस निकालने से उसमें मौजूद फाइबर, विटामिन्स, खनिज पदार्थ और एंजाइम्स की मात्रा कम हो जाती है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा जूस पीने से शरीर के अंदर शुगर का स्तर तेजी से बढ़ जाता है, जो दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, फल को पूरे रूप में खाना बेहतर होता है और आपके स्वस्थ जीवन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

खाने के बाद फल न खाएं

फल खाने के लिए सही समय खाने के बाद होता है। फल में शुगर होने के कारण इसे खाने से पहले खाने वाले भोजन को बाधित किया जा सकता है। साथ ही, जब आप खाने के बाद फल खाते हैं तो आपका पेट खाने के पहले खाली होता है जो फल को जल्दी से पास करता है। इससे फल के पोषण तत्वों का सही अवशोषण नहीं होता है। इसलिए, फल को खाने के लिए सबसे अच्छा समय खाने के बाद होता है।

इससे आपका पेट भी पहले भोजन को अच्छी तरह से पचा लेता है और फल को सही तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अधिक एसिड के उत्पादन से बचने के लिए आप अपने भोजन के बाद कम से कम 30 मिनट तक इंतजार कर सकते हैं।

फल खाने से पहले नट्स खाएं

ड्राई फ्रूट्स और नट्स में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, खनिज पदार्थ और फैट्स होते हैं जो फलों में कम होते हैं। इनमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन की मात्रा से इनके सेवन से खाने के गुणों का संतुलन बना रहता है और ब्लड शुगर में उछाल नहीं आती है। इसलिए फल से पहले ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Muki Regunathan (@mukiregunathan)

कितने फल खाएं

फलों की आवश्यकता व्यक्ति के उम्र, वजन, जीवन शैली और स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करती है। इसलिए, हर व्यक्ति के लिए फलों की उपयोगिता अलग-अलग हो सकती है। यदि आप स्वस्थ्य और संतुलित आहार लेते हैं तो आमतौर पर 2-3 सेविंग फल हर दिन उपयोगी होती हैं। फल को सभी भोजनों में शामिल करना चाहिए, लेकिन उचित मात्रा में खाना चाहिए। इससे आपको फाइबर, विटामिन्स, खनिज पदार्थ और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी होगी।
(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News