सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियों को दूर रखता है अदरक का हलवा, रोजाना खाएं दो चम्मच, जानें रेसिपी

ginger halwa

Ginger Halwa Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही शरीर तमाम बीमारियों की चपेट में आ जाता है। जिसमें से सर्दी, जुकाम और खांसी बहुत आम समस्या है। इन बीमारियों से बचने के लिए हमें अपनी डाइट का ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन लोग कई प्रकार से करते हैं। हर प्रकार के खाने में अदरक डालते हैं साथ ही साथ अदरक की चाय भी घरों में बनाई जाती है।

अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसलिए इसका सेवन अधिकतर सर्दियों के मौसम में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक का हलवा भी बनाया जाता है। जी हां ,अदरक का हलवा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि यह शरीर को ताकत देता है। लेकिन अदरक के हलवे का सेवन करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें की खाएं कम मात्रा में ही खा लेकिन रोजाना खाएं। ज्यादा मात्रा में अदरक के हलवा का सेवन करना शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं अदरक का हलवा कैसे बनाया जाता है।

अदरक हलवा बनाने की सामग्री

1/2 कप अदरक
1/2 कप गेंहू का आटा
1/4 गुड़
4 बड़े चम्मच घी
2 चुटकी हल्दी
1/4 चम्मच काली मिर्च

अदरक हलवा बनाने की विधि

1. स्वादिष्ट अदरक का हलवा बनाने के लिए सबसे बड़े कढ़ाई में घी गर्म करें।

2. गरम घी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और धीमी आंच पर अच्छी तरह भुनें, जब तक कि वह सुनहरा रंग का ना हो जाए , जब तक की उसमें से खुशबू ना आने लगे।

3. अदरक भूनने के बाद उसमें आटे डालें और अच्छी तरह से भूनें। आटे को सुनहरा होने तक भूने।

4. अब इसमें हल्दी, काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

5. अब एक दूसरी कढ़ाई में गुड़ के टुकड़े करके डालें। इसका अच्छा गाढ़ा घोल बना लें। अब इस घुले हुए गुड़ और पानी को हलवे के आटे वाले कढ़ाई में डालें।

6. आप चाहे तो इस हलवे में अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। जिससे कि हलवे का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाए। रोजाना सर्दियों के मौसम में दो चम्मच अदरक के हलवे का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर सर्दियों में होने वाली बीमारियों से दूर रहता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News