मुंह में हो गए हैं छाले, इस फल की पत्ती से पाएं राहत, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Health: अगर आपको मुंह में छाले हो गए हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस फल की पत्तियां आपको राहत दे सकती हैं। इन पत्तियों में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। जानिए कैसे इनका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए।

भावना चौबे
Published on -
Health

Health: मुंह के चले जी ने माउथ अल्सर भी कहा जाता है यह कई लोगों के लिए एक आम समस्या बन गए हैं यह झूले ना केवल सहज होते हैं बल्कि खाने-पीने में भी कठिनाई पैदा करते हैं। जब मुंह में छाले होते हैं, तो तली भुनी चीजों से बचना और हेल्दी डाइट को अपनाना बेहद जरूरी होता है।

मुंह के छाले होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे नींद की कमी, गलत खानपान और इम्यून सिस्टम की कमजोरी। छालों को कम करने के लिए गट हेल्थ का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। इस समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित होते हैं, इनमें से एक असरदार उपाय है अमरूद की पत्तियों का सेवन।

छालों के लिए अमरुद की पत्तियों का सेवन

  1. न सिर्फ अमरुद बल्कि अमरूद की पत्तियों में भी कई औषधीय गुण होते हैं। अमरूद की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी और कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। बल्कि त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए भी अत्यंत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मुंह के छालों जैसी समस्याओं के उपचार में बेहद मददगार है।
  2. अमरूद की पत्तियों में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इनका रस मुंह के छालों से राहत दिलाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। फ्लेवोनॉइड्स से सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।
  3. यदि आप अमरूद की पत्तियों को चबाते हैं, या उनका रस निकालकर उपयोग करते हैं, तो यह आपके मुंह के छालों को जल्द ही ठीक करने में मदद कर सकता है। छालों से राहत पाने के लिए यह सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके नियमित उपयोग से मुंह की अन्य समस्याएं भी काम हो सकती है।
  4. अमरूद की पत्तियां न केवल छालों को कम करने में मदद करती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में मदद करते हैं। क्योंकि यह भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते है। 

    Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News