सावधान! नाश्ते में इन चीजों से बचें, वरना बढ़ेगा हार्मोनल इंबैलेंस का खतरा

सावधान! नाश्ते में कुछ चीजें खाने से हार्मोनल इंबैलेंस का खतरा बढ़ सकता है। जैसे कि व्हाइट ब्रेड, शुगर युक्त सीरियल और चाय-कॉफी।

Health

Health: आजकल की अनियमित जीवनशैली, गलत खानपान और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या तेजी से बढ़ रही है। हार्मोनल इंबैलेंस का असर हमारी सेहत पर कई तरीकों से दिखाई देता है। जैसे वजन बढ़ना, पीरियड्स का अनियमित होना, नींद में परेशानी और पाचन तंत्र का खराब होना।

लोग अक्सर इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि, सही डाइट और जीवनशैली से हार्मोनल बैलेंस बनाए रखा जा सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से हार्मोनल इंबैलेंस बढ़ सकता है, तो चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन सी चीज हैं जिन्हें नाश्ते में नहीं खाना चाहिए।

व्हाइट ब्रेड और बटर

अक्सर लोगों के पास अपने काम के चलते ज्यादा समय नहीं होता है। जिस वजह से अधिकांश लोग नाश्ते में ब्रेड बटर का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाइट ब्रेड हार्मोंस के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। व्हाइट ब्रेड खाने से शरीर में इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ाने की संभावना होती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो सकता है। इसके अलावा यह शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल भी बढ़ा सकता है। जिसका सीधा असर वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर पड़ता है। इसलिए नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करें जो आपकी हार्मोंस को संतुलित रखें।

सीरियल

इसके अलावा आजकल ब्रेकफास्ट में सीरियल का चलन काफी बढ़ गया है। जिसे लोग अलग-अलग तरीकों से शामिल करते हैं। हालांकि उसने शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसमें इन्सुलिन लेवल असंतुलित हो सकता है। इसके साथ ही सीरियल का सेवन करने में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोरोन जैसे महत्वपूर्ण हार्मोन के लेवल को भी प्रभावित कर सकता है, जो हार्मोंस के लेवल को बिगाड़ सकता है। इसलिए नाश्ते में सीरियल का सेवन सोच समझ कर ही करना चाहिए।

चाय या कॉफी

अगर आप भी सुबह चाय या कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो यह आपके हारमोंस पर नकारात्मक असर डाल सकता है। चाय या कॉफी का सेवन शरीर में कॉर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ाता है। जिससे थकान महसूस होती है और हार्मोनल इंबैलेंस होने की संभावना भी बढ़ जाती है बेहतर होगा कि नाश्ते में उनकी जगह कुछ हल्दी विकल्प चुनें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News